आगरा: आयुष विभाग ने स्कूल में लगाया योग शिविर, स्कूली बच्चों ने किया योग

Press Release

पिनाहट। कस्बा पिनाहट के ओम श्री इच्क्षेश्वर विद्या मंदिर स्कूल में आयुष विभाग द्वारा योग शिविर का आयोजन किया गया जिसमें स्कूली बच्चों को योगाचार्य द्वारा योग करने से निरोग कैसे बन सकते हैं इसकी जानकारी दी गई।

जानकारी के अनुसार मंगलवार को आयुष विभाग के तत्वावधान में हैल्थ वेलनेस सेंटर, राजकीय आयुर्वैदिक चिकित्सालय, करकोली द्वारा कस्बा पिनाहट स्थित ओम श्री इच्क्षेश्वर विद्या मंदिर स्कूल में योग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर कार्यक्रम का आरंभ माता सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पण कर किया गया। इस अवसर पर दर्जनों की संख्या में मौजूद स्कूली बच्चों को आयुष विभाग के योग प्रशिक्षक धर्मेन्द्र कुमार ने सूर्य नमस्कार के साथ अनुलोम-विलोम, भ्रामरी और त्रिकोणआसन, वृक्षासन , ताड़आसन, वक्रासन आदि आसन कराए। अंत में ध्यान का सत्र भी कराया गया।

इस दौरान छात्र-छात्राओ को दैनिक जीवन में योग को शामिल करने के लिए प्रेरित करते हुए कोरोना से बचाव के लिए भी जागरूक कर जानकारी दी गई। योग प्रशिक्षक ने बताया कि क्षेत्रीय आयुष और यूनानी अधिकारी डॉ जुगल किशोर राना के निर्देशन में योग को जन-जन तक पहुंचाने के लिए विकास खंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतो, विद्यालयों के अलावा चिकित्सालय पर भी नि:शुल्क योग सत्र आयोजित किये जा रहे हैं।

इस दौरान विद्यारथी विस्तारक राहुल, प्रबंधक अंकित निवेरिया, प्रधानाचार्य सोनू शर्मा, भानु पाठक, शिवा पाठक, सौम्या, भावना सिकरवार, प्रिया गुप्ता, आसमी शिक्षक-शिक्षिकाए उपस्थित रहे।

रिपोर्टर- नीरज परिहार