ऐसे कैसे जीतेंगे कोरोना से जंग! आगरा जिला अस्पताल में 45 दिनों से नहीं लग रही वैक्सीन

स्थानीय समाचार

आगरा के जिला अस्पताल में इस समय वैक्सीन रूम में बवाल मचा हुआ है। लोगों को कोरोना की वैक्सीन नहीं लग पा रही है। कोविड वैक्सीन कोविशील्ड और कोर्बोवेक्स की आपूर्ति बाधित चल रही है जिससे कोरोना की इन दोनों वैक्सीन लगवाने के लिए जिला अस्पताल आ रहे लोग मायूस होकर वापस लौट रहे हैं। कोरोना खतरे को लेकर वैक्सीन न लग पाने के कारण लोगों के सब्र का बांध टूट रहा है और वैक्सीनेशन रूम में बवाल मचा हुआ है।

45 दिनों से आपूर्ति बाधित

कोरोना वायरस की रोकथाम सिर्फ कोरोना की वैक्सीन ही है लेकिन इस समय कोरोना की कोविशील्ड और कोर्बोवेक्स वैक्सीन की आपूर्ति बाधित है। दोनों ही वैक्सीन लगभग 45 दिनों से जिला अस्पताल को नहीं मिली है। कोविशील्ड और कोर्बोवेक्स की पहली और दूसरी डोज तो काफी लोगों को लग चुकी है लेकिन आपूर्ति बाधित होने पर बूस्टर डोज नहीं लग पा रही है। जिससे लोगों के सब्र का बांध टूट रहा है।

काट रहे हैं चक्कर

वैक्सीन लगवाने के लिए जिला अस्पताल पहुँचे मारुति स्टेट निवासी युवक ने बताया कि उनकी आंटी को कोविशील्ड की वैक्सीन लगी थी। अब उन्हें उसकी बूस्टर डोज लगवानी थी लेकिन यहाँ आकर पता चला कि वैक्सीन ही उपलब्ध नहीं है। इससे पहले भी वो आ चुके हैं, तब भी डोज नहीं लग पाई थी। बूस्टर डोज़ लगवाने आये एक सीनियर सिटीजन का कहना था कि सरकार इस पर कोई ध्यान नहीं दे रही है। एक तरफ कोरोना बढ़ रहा है तो दूसरी ओर वैक्सीन की आपूर्ति नही हो रही है।

100 से 150 मरीज लौट रहे प्रतिदिन

जिला अस्पताल के वैक्सीनेशन प्रभारी प्रकाश कुमार का कहना था कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार जिस तेजी के साथ बढ़ी है। उतनी ही तेजी के साथ कोरोना की वैक्सीन लगवाने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है। पिछले तीन चार दिनों में कोविशील्ड और कोर्बोवेक्स के मरीज भारी संख्या में पहुंच रहे हैं। कोविशील्ड और कोर्बोवेक्स के लगभग प्रतिदिन 100 से 150 मरीज लौट रहा है।

उन्होंने बताया कि इस समस्या से उच्च अधिकारियों को अवगत कराया जा चुका है लेकिन दोनों वैक्सीन की आपूर्ति बाधित है जिसके चलते ये वैक्सीन जिला अस्पताल भी नहीं पहुंची है।