आगरा जिला अस्पताल में कोविड से निपटने को की गयी व्यवस्थाओं को परखने के लिए मॉक ड्रिल

स्थानीय समाचार

आगरा: शनिवार को जिला अस्पताल का नजारा कुछ अलग ही देखने को मिला। तेजी के साथ एम्बुलेंस हूटर बजाती हुई जिला अस्पताल के कोविड-19 वार्ड पहुँची। वहां तैनात चिकित्सकों ने तुरंत एंबुलेंस के दरवाजे खोलकर मरीज को स्ट्रेचर पर लाए और फिर उसके बाद मरीज को इलाज दिया गया।

दरअसल कोरोना संक्रमण की चौथी लहर ने भारत के पड़ोसी देशों के हाहाकार मचाया हुआ है। जिसके बाद भारत सरकार ने कोरोना को लेकर दिशा निर्देश और गाइड लाइन जारी कर दी है। सरकार से मिले निर्देशो के बाद जिला अस्पताल प्रशासन ने अस्पताल में कोविड वार्ड और कोविड से निपटने को की गयी व्यवस्थाओं को परखने के लिए मॉक ड्रिल की।

मॉकड्रिल के दौरान एंबुलेंस के माध्यम से कोरोना पेशेंट को जिला अस्पताल लाया गया। कोविड-19 वार्ड पहुंचते ही उसे तुरंत स्ट्रेचर पर लिया गया और कोविड-19 वार्ड में शिफ्ट किया गया। कोविड वार्ड में आते ही चिकित्सकों ने उसे वेंटिलेटर पर लेते हुए प्राथमिक चिकित्सा उपचार देना शुरू कर दिया। जिला अस्पताल के चिकित्सकों की इस कार्यप्रणाली को सीएमएस डॉ ए के अग्रवाल ने गंभीरता से देखा। उसका निरीक्षण भी किया कि आखिरकार अगर कोई पेशेंट कोविड-19 वार्ड में भर्ती होता है तो उसे किस तरह से ट्रीट किया जाएगा।

व्यवस्थाएं मिली दुरुस्त

इस मॉक ड्रिल के दौरान सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त नज़र आई। कोविड-19 वार्ड के सारे वेंटिलेटर काम कर रहे थे तो ऑक्सीजन प्लांट से भी ऑक्सीजन की पूरी सप्लाई हो रही थी। टीम ने कोविड-19 ऑक्सीजन सप्लाई लाइन को भी चेक किया था। दवाओं की भी जानकारी ली गई तो सभी दवाएं मौजूद मिली।

फिलहाल 20 बेड का है कोविड वार्ड

जिला अस्पताल में कोरोना पेशेंट के लिए एक कोविड वार्ड तैयार है जिसमें 20 बेड है। उन पर वेंटिलेटर लगा हुआ है। वैसे लगभग 62 बेड़ों का इंतजाम भी किया गया है। ऑक्सीजन प्लांट संचालित है और छोटे छोटे ऑक्सीजन कंटेनर भी मौजूद है। सभी प्रकार की दवाइयां भी है।

सीएमएस एके अग्रवाल जिला अस्पताल में कोरोना से निपटने के सारे इंतजामात को देखकर संतुष्ट नजर आये, साथ ही इन व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने के निर्देश दिये। आपात स्थिति में तुरंत मरीजों को भर्ती करने और इलाज देने के निर्देश दिए। जिला अस्पताल के सीएमएस ए के अग्रवाल ने बताया कि जिला अस्पताल प्रशासन ने अपनी ओर से सभी व्यवस्थाएं बेहतर बनाई हुई है।

जिला अस्पताल के चिकित्सक अरुण दत्त और डॉ कात्यानी ने बताया कि कोविड वार्ड को पहले कोरोना संक्रमण फेज से दुरुस्त है। जो छोटी मोटी कमियां थी उन्हें दुरुस्त बनाया गया है।

27 को पूरे देश में एकसाथ मॉकड्रिल

बताते चलें कि कोरोना अलर्ट को देखते हुए केंद्र सरकार की ओर से 27 दिसंबर को पूरे देश के सभी अस्पतालों में एक साथ आकस्मिक मॉक ड्रिल की भी जाएगी। इसी कारण से आज यह मॉकड्रिल कर जिला अस्पताल प्रशासन ने अपनी तैयारियों को दुरुस्त बना लिया है।