Agra News: शाहजहां के उर्स पर ताजमहल में चढ़ाई जाएगी 1880 मीटर लंबी सतरंगी चादर

स्थानीय समाचार

Agra: शाहजहां के उर्स पर ताजमहल में चढ़ाई जाने वाली सतरंगी चादर की तैयारियां शुरू हो गयी। खुद्दाम-ए-रोजा कमेटी सर्व समाज के लोगों के साथ मिलकर इस सतरंगी चादर को चढ़ाती है। इस चादर समारोह में सर्व समाज के लोग शामिल होते हैं। इसीलिए कमेटी की ओर से इसे हिंदुस्तानी सतरंगी चादर नाम दिया गया है। कमेटी के लोगों ने इस चादर को बनाने की कवायद शुरू कर दी है।

कमेटी के अध्यक्ष ताहिरउद्दीन ताहिर ने बताया कि एक तरफ जी-20 की तैयारियां तो दूसरी ओर उर्स के दौरान ताजमहल में चढ़ाई जाने वाली सतरंगी चादर की तैयारियां चल रही है।

1880 मीटर होगी सतरंगी चादर

शाहजहां के उर्स के दौरान मुख्य आकर्षण का केंद्र दोपहर बाद खुद्दाम-ए-रोजा कमेटी द्वारा चढ़ाई जाने वाली हिंदुस्तानी सतरंगी कपड़े की चादर होती है। इस बार इस चादर की लंबाई बढ़ा दी गयी है। इस बार उर्स के दौरान ताजमहल में 1880 मीटर लंबी सतरंगी चादर चढ़ाई जाएगी। खुद्दाम-ए-रोजा कमेटी के अध्यक्ष ताहिरउद्दीन ताहिर ने बताया कि उर्स के दौरान चढ़ाई जाने वाली हिंदुस्तानी सतरंगी कपड़े की चादर सर्वधर्म सद्भाव का प्रतीक है। पिछली बार उर्स मेंं 1331 मीटर लंबी चादर चढ़ाई गई थी। उन्होंने बताया कि जिस गेट से यह चादर ताजमहल के अंदर ले जाई जाती है, उस गेट को आम पर्यटकों के लिए बंद कर दिया जाता है जो लोग इस चादर को लेकर जाते हैं सिर्फ वही उस गेट से प्रवेश करते हैं।

चादर बनाने में जुटे लोग

खुद्दाम-ए-रोजा कमेटी के अध्यक्ष ताहिरउद्दीन ने बताया कि उर्स उर्स के दौरान चढ़ाई जाने वाली हिंदुस्तानी सतरंगी चादर को यही सतरंगी कपड़ों से बनाए जाता है। इस समय उसी चादर को बनाए जाने की तैयारियां चल रही हैं। इस कार्य में सर्व समाज के लोग सहयोग करते हैं और चादर का कपड़ा भी देते हैं। उनके कपड़े को भी इस चादर में शामिल किया जाता है।

उर्स के अंतिम दिन रिकार्ड भीड़

खुद्दाम-ए-रोजा कमेटी के अध्यक्ष ताहिरउद्दीन ने बताया कि उर्स के अंतिम दिन ताजमहल में पूरे दिन फ्री प्रवेश होने से रिकार्ड भीड़ उमड़ती है। भारी संख्या में अकीदतमंद उस दिन पहुंचते हैं जिससे वह शाहजहां के उर्स में शामिल होकर सतरंगी चादर को चढ़ा सकें।

Up18news के व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें –

https://chat.whatsapp.com/HfFTlFx24sOLmYMLcuLCAw