आगरा: जेल में रह रहे बच्चों को पुष्टाहार पहुंचाने की पहल

स्थानीय समाचार

आगरा: शिशु और बच्चों के विकास में पोषक तत्वों की अहम भूमिका है। यह उन्हें पोषण आहार से मिलता है। बच्चे चाहे कहीं पर भी हों उनके विकास के लिए पोषण आहार की आवश्यकता है। बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से जेल में रहने वाले बच्चों के स्वास्थ्य विकास को लेकर पहल की गई है। जेल में रहने वाले बच्चों को भी पुष्टाहार मुहैया कराया जाएगा और उनकी ग्रोथ मॉनिटरिंग की जाएगी।

बाल विकास परियोजना अधिकारी राय साहब यादव ने बताया कि जिला कारागार में भी पुष्टाहार वितरण की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत जेल में रहने वाले बच्चों को भी आईसीडीएस विभाग सभी सेवाएं देगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए हमने जिला कारागार अधीक्षक महोदय से जेल में रहने वाले बच्चों और धात्री माता की जानकारी प्राप्त कर ली है। उन्हें एक बार जिला कारागार में पुष्टाहार का वितरण भी किया जा चुका है।

सीडीपीओ ने बताया कि जिला कारागार में आंगनबाड़ी केंद्र जेपी नगर की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सुमन देशवाल एक धात्री माता, छह माह से तीन वर्ष तक के 6 बच्चों और तीन से 6 वर्ष तक के बच्चों को खाद्य तेल, चना दाल व दलिया प्रदान किया। सीडीपीओ ने बताया कि अब जिला कारागार में रह रहे लाभार्थियों को आंगनवाड़ी द्वारा समय पर पुष्टाहार प्रदान किया जाएगा और उनकी लगातार ग्रोथ मॉनिटरिंग भी की जाएगी।

जिला कारागार में प्रदान किया गया पुष्टाहार

धात्री महिला- 1( 500 ग्राम. तेल, 1 किग्रा चना दाल, 1 किग्रा दलिया)
6 माह से तीन वर्ष तक बच्चे-6 (500 ग्राम तेल, 1 किग्रा चना दाल, 1 किग्रा दलिया)
तीन से 6 माह के बच्चे- 4 (500 किग्रा. चना दाल, 500 ग्राम दलिया)

-up18 न्यूज़