बजरंग बली के भक्‍त हैं साउथ अफ्रीका की क्रिकेट टीम के स्पिनर केशव महाराज

SPORTS

7 फरवरी 1990 को डरबन में जन्मे साउथ अफ्रीका की क्रिकेट टीम के कप्‍तान केशव महाराज लेफ्ट आर्म स्पिनर हैं। बतौर पेसर अपने करियर की शुरुआत करने वाले केशव महाराज के पूर्वज भारत में ही रहा करते थे। वो 1874 में उत्तरप्रदेश के सुल्तानपुर से मजदूरी करने दक्षिण अफ्रीका लाए गए थे। केशव महाराज के परिवार में चार सदस्य हैं। माता-पिता और एक बहन है, जिनकी शादी श्रीलंका के ही रहने वाले एक व्यक्ति से हुई है।

पिता और दादा भी खेलते थे क्रिकेट

केशव महाराज के पिता आत्मानंद भी क्रिकेटर थे, जो साउथ अफ्रीका के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते थे। आत्मानंद को कभी भी टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला। दादा भी क्रिकेटर थे। केशव महाराज हनुमान जी के बड़े भक्त हैं। साउथ अफ्रीका में रहने के बावजूद रीति-रिवाज फॉलो करते हैं। भारतीय त्योहार मनाते हैं।
गौरतलब है कि भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पांच मैच की टी-20 सीरीज 2-2 से बराबर पर छूटी। बेंगलुरु में खेले जाने वाला पांचवां, आखिरी और निर्णायक मैच बारिश की वजह से धुल गया। टेंबा बावुमा के इंजर्ड होने की वजह से केशव महाराज ने आखिरी मैच में साउथ अफ्रीका की कप्तानी की।

सिर्फ 3.3 ओवर में ही रद्द हुआ मैच

मैच शुरू होने से ठीक पहले बारिश आ गई और मुकाबले की शुरुआत में 50 मिनट का विलंब हुआ जिससे मैच को 19 ओवर का कर दिया गया। भारतीय पारी के चौथे ओवर में एक बार फिर बारिश ने खलल डाला और दोबारा मैच शुरू नहीं हो पाया। दूसरी बार बारिश के खलल तक भारत ने 3.3 ओवर में दो विकेट पर 28 रन बनाए थे। मैच के दौरान सिर्फ 16 मिनट का खेल हो पाया।

-एजेंसियां