महिला वनडे विश्व कप: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को छह विकेट से हराया

SPORTS

महिला वनडे विश्व कप के 18वें मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को छह विकेट से हरा दिया है। ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेले गए मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवर में सात विकेट गंवाकर 277 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 49.3 ओवर में 04 विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लैनिंग ने 107 गेंदों पर 97 रन की बेहतरीन पारी खेली।

ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया

इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली टीम बनी। ऑस्ट्रेलियाई ने अब तक इस टूर्नामेंट में पांच में से पांच मैच जीते हैं। टीम के 10 अंक हैं और वह प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर है। वहीं, भारतीय टीम की यह लगातार दूसरी और इस टूर्नामेंट में ओवरऑल तीसरी हार थी।

भारत के अब पांच मैचो में दो जीत और तीन हार के साथ चार अंक हैं। टीम चौथे स्थान पर बनी हुई है। भारतीय टीम को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए अपने अगले दोनों बाकी बचे मैच हर हाल में जीतने होंगे। टीम इंडिया का अगला मैच 22 मार्च को बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है। 27 मार्च को टीम दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी।

स्मृति मंधाना और शेफाली कुछ खास नहीं कर सकीं

ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ टीम इंडिया की ओर से कई बेहतरीन पारियां देखने को मिली। 28 रन तक भारत ने दो विकेट गंवा दिए थे। स्मृति मंधाना 10 रन और शेफाली वर्मा 12 रन बनाकर आउट हुईं।

इसके बाद कप्तान मिताली राज ने यास्तिका भाटिया के साथ मिलकर पारी संभाली। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 154 गेंदों पर 130 रन की साझेदारी हुई। इस दौरान मिताली ने वनडे करियर का 63वां और यास्तिका ने करियर का दूसरा अर्धशतक लगाया।

यास्तिका और मिताली ने शतकीय साझेदारी निभाई

अर्धशतक लगाने के बाद यास्तिका ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक सकीं। वह 83 गेंदों पर 59 रन बनाकर आउट हुईं। वहीं, कप्तान मिताली 96 गेंदों पर 68 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। मिताली और हरमनप्रीत के बीच भी 28 रन की साझेदारी हुई। ऋचा घोष (8) और स्नेह राणा (0) कुछ खास नहीं कर सकीं। इसके बाद उपकप्तान हरमनप्रीत ने पूजा वस्त्राकर के साथ मिलकर भारत को 250 रन के पार पहुंचाया। दोनों के बीच सातवें विकेट के लिए 46 गेंदों पर 64 रन की साझेदारी हुई।

हरमनप्रीत ने आखिर में आतिशी पारी खेली

इस बीच हरमनप्रीत ने वनडे करियर का 15वां अर्धशतक लगाया। वहीं, पूजा भारतीय पारी की आखिरी गेंद पर रन आउट हुईं। उन्होंने 28 गेंदों पर एक चौका और दो छक्के की मदद से 34 रनों की पारी खेली। वहीं, हरमनप्रीत 47 गेंदों पर 57 रन बनाकर नाबाद रहीं। अपनी पारी में उन्होंने छह चौके लगाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से डार्सी ब्राउन ने तीन और एलेना किंग ने दो विकेट झटके। वहीं, जेस जोनासन को एक विकेट मिला।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का बेहतरीन प्रदर्शन

278 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत बेहतरीन रही। एलिसा हीली और रेचेल हेन्स के बीच पहले विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी हुई। हीली 65 गेंदों पर 72 रन बनाकर आउट हुईं। इसके बाद रेचेल भी 53 गेंदों पर 43 रन बनाकर आउट हो गईं।

तीन रन के अंदर हीली और हेन्स का विकेट खोने के बाद मेग लैनिंग ने एलिस पेरी के साथ मिलकर पारी संभाली। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 123 गेंदों पर 103 रन की साझेदारी हुई और ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 200 रन के पार पहुंच गया। पेरी 51 गेंदों पर 28 रन बनाकर आउट हुईं।

इसके बाद लैनिंग ने बेथ मूनी के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत दिला दी। लैनिंग ने 107 गेंदों पर 97 रन की शानदार पारी खेली। वहीं, मूनी 20 गेंदों पर 30 रन बनाकर नाबाद रहीं। भारत की ओर से पूजा वस्त्राकर ने दो विकेट झटके। वहीं, स्नेह राणा को एक विकेट मिला।

-एजेंसियां