क़ई विशेष खूबियों से लैस है पीएम नरेंद्र मोदी का स्पेशल फोन

Cover Story

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बातचीत के लिए सैटेलाइट या RAX (रेस्ट्रिक्टेड एरिया एक्सचेंज) फोन का इस्तेमाल करते हैं. रिपोर्ट्स में इस फोन की कुछ खूबियों का भी जिक्र किया है जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए.

PM Modi Phone: क्या है मोबाइल की खासियतें?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए इस फोन को डिजाइन किया गया है. ये एक एन्क्रिप्टेड डिवाइस है जिसमें एक खास सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल हुआ है.

अब आप सोच रहे होंगे कि जिस तरह से दुनियाभर में स्मार्टफोन यूजर्स प्राइवेसी और हैक होने के खतरे से डरते हैं तो क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोन भी हैक हो सकता है? बता दें कि ऐसा करना संभव नहीं है, ना ही ये फोन ट्रेस किया जा सकता है और ना ही ये फोन हैक किया जा सकता है, ऐसा इसलिए क्योंकि ये फोन मिलिट्री फ्रीक्वेंसी बैंड पर काम करता है.

क्या है फोन का नाम?

रिपोर्ट्स में बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस फोन का इस्तेमाल करते हैं उसका नाम रुद्रा है और इस फोन को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा तैयार किया गया है.

ये एक एंड्रॉयड फोन है लेकिन इसमें एक स्पेशल और खास ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल हुआ है जो काफी सेफ है और इस डिवाइस में कई सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए और साइबर हमलों से बचाने के लिए रुद्रा फोन में इन बिल्ट सिक्योरिटी चिप को लगाया गया है.

हालांकि, इस बात का कोई सटीक जवाब तो नहीं है कि आखिर पीएम मोदी किस फोन का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि हमेशा ही रिपोर्ट्स के जरिए अलग-अलग बातें सामने आती रहती हैं.

कौन करता है निगरानी

राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन यानी NTRO और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग यानी DEITY जैसी एजेंसी हर वक्त निगरानी के लिए मुस्तैद रहती हैं.

-एजेंसी