ख़राब परफॉर्मेंस के चलते श्रीलंका ने सस्पेंड किया अपना क्रिकेट बोर्ड

SPORTS

नए सात सदस्यीय पैनल में एक रिटायर्ड सुप्रीम कोर्ट जज और एक पूर्व बोर्ड अध्यक्ष भी शामिल हैं। यह कदम बोर्ड के दूसरे सबसे बड़े अधिकारी, सचिव मोहन डी सिल्वा के पद छोड़ने के एक दिन बाद आया। पिछले सप्ताह मेजबान भारत के हाथों श्रीलंका की विश्व कप में 302 रन से हार के बाद रणसिंघे ने सार्वजनिक रूप से पूरे बोर्ड के इस्तीफे की मांग की थी।

मुंबई में गुरुवार को भारत के 358 रनों का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम एक समय 14-6 पर थी और 55 रन पर ऑलआउट हो गई, जो विश्व कप के इतिहास का चौथा सबसे कम स्कोर है। हार के कारण लोगों में गुस्सा फैल गया और शनिवार को भयंकर विरोध प्रदर्शन के बाद से कोलंबो में बोर्ड कार्यालय के बाहर पुलिस तैनात कर दी गई है।

रणसिंघे ने कहा था कि श्रीलंका क्रिकेट अधिकारियों को पद पर बने रहने का कोई नैतिक या नैतिक अधिकार नहीं है।
उन्होंने कहा, “उन्हें स्वेच्छा से इस्तीफा दे देना चाहिए।”

उन्होंने पहले बोर्ड पर “देशद्रोही और भ्रष्ट” होने का आरोप लगाया था। श्रीलंका को सोमवार को बांग्लादेश से खेलना है और अगर उसे विश्व कप के अंतिम चार में जगह बनानी है तो उसे गणितीय चमत्कार की जरूरत है।

रणसिंघे ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के पूर्ण सदस्यों को पत्र लिखा (जिसके खेल में राजनीतिक हस्तक्षेप के खिलाफ नियम हैं) समझ और समर्थन के लिए।

श्रीलंकाई मीडिया को जारी पत्रों में रणसिंघे ने कहा- श्रीलंका क्रिकेट खिलाड़ियों के अनुशासनात्मक मुद्दों, प्रबंधन भ्रष्टाचार, वित्तीय कदाचार और मैच फिक्सिंग के आरोपों की शिकायतों से घिरा हुआ है। मंत्री को आईसीसी द्वारा उस तीन सदस्यीय पैनल को वापस लेने के लिए मजबूर किया गया था जिसे उन्होंने पिछले महीने बोर्ड में कथित भ्रष्टाचार की जांच के लिए नियुक्त किया था, क्योंकि इसे राजनीतिक हस्तक्षेप माना गया था।

रणसिंघे के कदम पर आईसीसी की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। श्रीलंका ने 1996 के बाद से विश्व कप नहीं जीता है, रणसिंघे ने मानकों की गिरावट के लिए बोर्ड को दोषी ठहराया है।

एक अन्य कैबिनेट मंत्री प्रसन्ना रणतुंगा (नव नियुक्त अंतरिम बोर्ड अध्यक्ष के भाई) ने अगस्त में संसद को बताया कि 1996 की जीत हमारे क्रिकेट के लिए सबसे बड़ा अभिशाप थी।

उन्होंने कहा- 1996 के बाद क्रिकेट बोर्ड में पैसा आना शुरू हुआ और इसके साथ वे लोग भी आए जो चोरी करना चाहते थे। एक पूर्व खेल मंत्री हरिन फर्नांडो ने 2019 में कड़े भ्रष्टाचार विरोधी कानून पेश किए, जब उन्होंने कहा कि आईसीसी श्रीलंका को दुनिया के सबसे भ्रष्ट क्रिकेट देशों में से एक मानता है।

Compiled: up18 News