रश्मिका मंदाना के डीप फेक वीडियो पर एक्शन होना चाहिए: अमिताभ बच्चन

Entertainment

दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन ने इस ट्वीट पर टिप्पणी करते हुए लिखा है कि इस मामले में कठोर कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए. इस वीडियो को डीप फेक बताया जा रहा है.

फैक्ट चेकिंग वेबसाइट ऑल्ट न्यूज़ से जुड़े अभिषेक ने एक्स (ट्विटर) पर बताया है कि ये वीडियो डीप फेक तकनीक का इस्तेमाल करके बनाया गया है और वीडियो में दिखने वाली लड़की रश्मिका मंदाना नहीं है. आम लोगों के लिए ये पहचान पाना बेहद मुश्किल है कि ये एक फ़ेक वीडियो है.

अब इस मामले पर आईटी मंत्रालय के केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ये सुनिश्चित करना चाहिए कि मिसइंफॉर्मेशन उनके प्लेटफॉर्म पर शेयर ना की जाए.

जैसे ही कोई यूज़र वीडियो या सूचना को फेक रिपोर्ट करता है तो 36 घंटे के भीतर इसे हटाने का नियम है.

राजीव चंद्रशेखर ने इस वीडियो को लेकर एक्स (ट्विटर) पर लिखा- “अप्रैल 2023 में आईटी नियम में प्लेटफॉर्म्स की कानूनी ज़िम्मेदारी तय की गई थी. इसके मुताबिक़ कोई भी ग़लत जानकारी प्लेटफॉर्म पर शेयर नहीं की जा सकती.”

“अगर ऐसा होता है तो जैसे ही जानकारी को फेक रिपोर्ट किया जाए, इसे 36 घंटे के अंदर हटाना होगा. अगर प्लेटफॉर्म ऐसा नहीं करते हैं तो नियम संख्या 7 के तहत ऐसे प्लेटफॉर्म को कोर्ट में घसीटा जा सकता है. डीप फेक एक नई तकनीक है और कहीं ज़्यादा ख़तरनाक तकनीक है इससे सभी प्लेटफॉर्म को निपटना होगा.”

Compiled: up18 News