आगरा एयरबेस में पैराट्रूपर ट्रेनिंग का हुआ समापन, देश भर से आये 40 एनसीसी कैडेट्स ने किया अभ्यास

स्थानीय समाचार

आगरा: पैराशूट ट्रेनिंग सेंटर पर एनसीसी कैडेट्स की चल रही पैराट्रूपर ट्रेनिंग पूरी हो गयी है। देश भर से आए लगभग 40 कैडेट्स ने आगरा की पैराशूट ट्रेनिंग सेंटर पर पैराट्रूपर की ट्रेनिंग ली। वन यूपी एयर स्कवाड्रन द्वारा एनसीसी ग्रुप मुख्यालय आगरा की ओर से यह नेशनल कैंप का आयोजन किया गया था। यह कैम्प 1 सितंबर से शुरू हुआ जिसका आज समापन हो गया।

देश के विभिन्न राज्यों से बालक और बालिकाओं वर्ग मे बीच-बीच एनसीसी कैडेट को हवाई उड़ान प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया। समापन के दौरान एनसीसी कैडेट्स ने इस काम को लेकर अपने अनुभव भी साझा किए।

देश का एकमात्र पैराशूट ट्रेनिंग सेंटर (पीटीएस) आगरा एयरबेस में मौजूद है। भारत, बांग्‍लादेश, श्रीलंका समेत कई देशों के जवान यहां पर पैराशूट की सहायता से विमान से आसमान में कूदने की ट्रेनिंग लेते हैं। हाल ही में मशहूर क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी ने यहां पर पैराट्रूपर बनने की ट्रेनिंग ली थी। आगरा के पैरा ट्रूपर ट्रेनिंग सेंटर से हर साल राष्ट्रीय कैडेट कोर के युवाओं को भी ट्रेनिंग दी जाती है। इस ट्रेनिंग के दौरान लगभग 10,000 फुट की ऊंचाई से आसमान से कुदाया जाता है।

1 यूपी एयर स्क्वाड्रन एनसीसी कैडेट्स दिव्यांशी शर्मा जे बताया कि इस कैम्प के माध्यम से उन्हें पैराशूट जंपिंग की सभी जानकरी मिली, साथ ही हवाई जहाज से कूदने के दौरान पैराशूट को कैसे खोलना है, जमीन पर कैसे पहुँचना है, सभी की प्रैक्टिकल ट्रैनिंग मिली है।

कैप्टन विजय यादव ने बताया कि देश भर से आए कैंडिडेट ने हवाई छलांग लगाई। देश के विभिन्न राज्यों से बालक और बालिका वर्ग में आए 40 एनसीसी कैंडिडेट को हवाई उड़ान प्रशिक्षण प्रदान किया गया। शिविर में कैंडिडेट को शारीरिक एवं मानसिक रूप से प्रबल बनाया गया। इसके साथ ही उन्हें जहाज से कूदने तथा जमीन पर सुरक्षित उतरने की बारीकियां सिखाई जाती है। आगरा एनसीसी के कैडेट ने भी इसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।