मथुरा: अक्षय तृतीया के अवसर पर श्रीकेशवदेव जी ने चन्दन श्रंगार में दिए भव्य दर्शन

Religion/ Spirituality/ Culture

मथुरा। श्रीकृष्‍ण जन्मस्थान (जन्मभूमि) पर आज मंगलवार को अक्षय तृतीया के अवसर पर श्रीकेशवदेव मंदिर एवं श्रीराधाकृष्‍ण मंदिर के चन्दन श्रंगार के भव्य दर्शन हुए।

श्रीकृष्‍ण जन्मस्थान सेवा-संस्थान द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार बैशाख शुक्ल तृतीया संवत् 2079 तद्नुसार आज दिनांक 03मई 2022 मंगलवार को श्रीकेशवदेव जी एवं भागवत-भवन में स्थापित श्रीराधाकृष्‍ण के श्रीविग्रह के चन्दन श्रंगार में दर्शनों के लिए स्थानीय भक्तों के साथ-साथ दूर-दराज से भी बहुत बड़ी संख्या में श्रद्धालु श्रीकृष्‍ण-जन्मस्थान पहुंचे।

श्रीकृष्‍ण-जन्मस्थान प्रांगण में स्थित श्रीकेशवदेव मंदिर में परंपरागत रूप से होने वाले ठाकुरजी के चन्दन श्रंगार एवं पुष्पबंगले के दर्शन, श्रद्धालुओं को सुबह से ही मंदिर के पट बन्द होने तक हुये।

ठाकुर श्रीकेशवदेव जी के चन्दन श्रंगार करने के लिए विशेष श्‍वेत वस्त्र की व्यवस्था की गयी थी। ठाकुर श्रीकेशवदेव जी एवं श्रीराधाकृष्‍ण जी के श्रीविग्रह के मनोहारी दर्शन कर स्थानीय भक्त ही नहीं अपितु दूरदराज से आने वाले हजारों श्रद्धालु भी अभिभूत हो उठे। ठाकुर श्री केशवदेवजी एवं श्रीराधाकृष्‍ण जी के श्रीविग्रहों की विशेष पोशाक एवं चन्दन का श्रंगार अत्यन्त ही मनोहारी एवं दर्शनीय था।

आज अक्षय तृतीया के अवसर पर चिरंजीवी भगवान परशुराम का जन्मोत्सव परंपरागत रूप से मनाया गया। इस अवसर पर भागवत-भवन स्थित भित्तिचित्र का पंचोपचार पूजन कर विधिविधानपूर्वक आरती कर उपस्थिति भक्तों को प्रसाद वितरण किया गया।