दुनिया में दूरसंचार प्रौद्योगिकी की अगुवाई करेगा भारत: अश्विनी वैष्णव

Exclusive

5G सेवाओं को 1 अक्टूबर 2022 को लॉन्च किया गया था और 100 दिनों के भीतर 200 से अधिक शहरों में शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि इस तेजी से किए जाने वाले रोलआउट की वैश्विक स्तर पर सराहना की गई है। कई अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर इसे ‘दुनिया में कहीं भी सबसे तेज 5G’ की शुरुआत कही गई है।

तकनीक में सुपर पावर बनेगा भारत

वैष्णव ने भुगतान, स्वास्थ्य सेवा और पहचान सत्यापन जैसी बेसिक चीजों में तकनीक के इस्तेमाल पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि तकनीक के दम पर हम दुनिया की किसी भी बड़ी समस्या को हल कर सकते हैं। वैष्णव ने कहा कि भारत अगले तीन वर्षों में दुनिया के लिए एक दूरसंचार प्रौद्योगिकी निर्यातक के रूप में उभरने के लिए तैयार है।

दूरसंचार प्रौद्योगिकी की अगुवाई करेगा भारत

वैष्णव ने कहा कि अब दो भारतीय कंपनियां हैं, जो दुनिया को टेलीकॉम गियर निर्यात कर रही हैं। आने वाले तीन सालों में, हम भारत को दुनिया में एक प्रमुख दूरसंचार प्रौद्योगिकी निर्यातक के रूप में देखेंगे। उन्होंने भारत द्वारा स्वदेशी 4जी और 5जी प्रौद्योगिकी को विकसित करने में तेजी से उठाए गए कदमों की बात की। यह ऐसी उपलब्धि है, जिसने दुनिया का ध्यान खींचा।

लाखों कॉल पर हो चुकी है टेस्टिंग

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि एक साथ 10 लाख कॉल के लिए इसका परीक्षण किया गया था, फिर 50 लाख के लिए और अब एक करोड़ एक साथ कॉल के लिए इसका परीक्षण किया गया है। अब कम से कम 9-10 देश इसे आजमाना चाहते हैं।

रेलवे का हुआ कायाकल्प

अश्विनी वैष्णव, जो रेल मंत्री भी हैं, उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में यात्रियों के अनुभव को बदलने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। बड़े स्टेशनों का आधुनिकीकरण करने साथ उनकी समृद्ध विरासत को संरक्षित करने का प्रयास किया जा रहा है। मंत्री ने वंदे भारत ट्रेन, स्वदेशी ट्रेन सुरक्षा प्रणाली कवच और बुलेट ट्रेन परियोजना की प्रगति के बारे में भी जानकारी दी।

रेलवे बन जाएगा पहली पंसद

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि लोग यात्रा की जाने वाली दूरी के आधार पर सड़क, रेलवे या हवाई मार्ग से परिवहन के बीच चयन करेंगे। 250 किलोमीटर तक की यात्रा के लिए सड़क बहुत अच्छी है। 250 से 1000 किलोमीटर के लिए रेलवे आदर्श मोड है। 1000 किलोमीटर से ऊपर हवाई यात्रा आदर्श होगी।

Compiled: up18 News