भारतीय लोकतंत्र और इसके संस्थानों की सफलता कुछ लोगों को तकलीफ पहुंचा रही, इसलिए इस पर कर रहे हमला: पीएम मोदी

Exclusive

प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को एक कार्यक्रम में कहा कि जब देश संकल्प से भरा है ऐसे में कुछ लोग देश को नीचा दिखाने की कोशिश कर रहे हैं। भारत का मनोबल तोड़ने की बातें भी होती रहती हैं। प्रधानमंत्री ने चुटकी लेते हुए कहा कि जब कहीं पर भी शुभ होता है तो काला टीका लगाते हैं। आज इतना शुभ हो रहा है कि कुछ लोगों ने काला टीका लगाने का जिम्मा लिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि, हमारे लोकतंत्र और इसके संस्थानों की सफलता कुछ लोगों को तकलीफ पहुंचा रही है और यही कारण है कि वे उन पर हमला कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि, ”पहले घोटाले सुर्खियां बनते थे, अब ‘भ्रष्ट’ अपने खिलाफ कार्रवाई के कारण हाथ मिला रहे हैं। ” पीएम मोदी ने ‘इंडिया टुडे कॉन्क्लेव’ में यह बात कही।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, ”विश्व के अग्रणी अर्थशास्त्री, विश्लेषक, विचारक एक स्वर में कह रहे हैं कि यह भारत का समय है। उन्होंने कहा कि, सभी सरकारों ने अपनी क्षमता के अनुसार काम किया, हम नए परिणाम चाहते थे और हमने अलग गति एवं पैमाने पर काम किया।”

पीएम मोदी ने कहा कि, ”बैंक खातों में 2.5 लाख करोड़ रुपये के सीधे हस्तांतरण से छोटे किसानों को बहुत लाभ हुआ है। नागरिकों में अब विश्वास है कि सरकार उनकी परवाह करती है, हमने शासन को मानवीय स्पर्श दिया है।”

उन्होंने कहा कि, ”भारत ने दुनिया को दिखा दिया कि लोकतंत्र परिणाम कैसे दे सकता है।” पीएम मोदी ने कहा कि, वैश्विक बाजारों में मौजूदा उथल-पुथल के बावजूद भारत की आर्थिक और बैंकिंग प्रणाली मजबूत है। उन्होंने कहा कि, “वैश्विक संकट के बीच, आज भारत की आर्थिक प्रणाली मजबूत है, बैंकिंग प्रणाली मजबूत है, यह हमारे संस्थानों की शक्ति है।

पीएम मोदी ने कहा कि पिछली सरकारों ने अपने प्रयास किए, उन्हें प्रयासों के हिसाब से परिणाम भी मिले। हमने अपनी रफ्तार बढ़ाई। पहले भी शौचालय बनते थे, पर अब हमने देश में 11 करोड़ शौचालय बनाए। हमने 48 करोड़ लोगों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा। अब घर बनाने का पैसा सीधा गरीब के खाते में जाता है। हमने करोड़ों घर बनाकर गरीबों को दिए। हमने जो घर बनाकर दिए उनमें ढाई करोड़ घर पुरुषों के साथ महिलाओं के नाम पर हैं।