महज 15000 रुपये में बेच दी वफादारी: गुप्त सूचनाएं पाक को दीं, अब होगा कोर्ट मार्शल

National

कुछ दिनों में शुरू होगा कोर्ट मार्शल

आरोपी सिग्नलमैन (धोबी) अलीम खान चीनी सीमा के करीब एक फॉरमेशन में फिल्ड पर तैनात था और वहीं से यह नई दिल्ली के पाकिस्तानी दुतावास में गुप्त सूचनाएं भेजता था। रक्षा सूत्रों के मुताबिक, इस सैनिक के खिलाफ अगले दो-चार दिनों में कोर्ट-मार्शल की कार्रवाई की जाएगी।

जानकारी देने के लिए मिले थे 15000 रुपये

सुरक्षा एजेंसी ने पाया कि आरोपी पाकिस्तानी दुतावास में रहने वाले जासूस आबिद हुसैन उर्फ नाइक आबिद को सूचना दिया करता था। आपको बता दें, आबिद हुसैन इस्लामिक गणराज्य के उच्चायोग में कार्यरत है। इसको लेकर सुरक्षा एजेंसी को पहले ही शक हो गया था, जो जांच के दौरान साफ हो गया। बताया जा रहा है कि इस सैनिक को पाकिस्तानी दुतावास की ओर से सूचना देने के लिए 15000 रुपये दिए गए थे।

चीनी सेना पर निगरानी रखने वाले उपकरणों तक पहुंचने की कोशिश

सूत्रों ने बताया कि यह सूचना उस दौरान दी गई थी, जब उत्तर के विरोधी नियंत्रण रेखा की ओर आक्रमक हो रहे थे। दरअसल, उस स्थिति में थोड़ी-सी जानकारी भी विरोधियों के लिए मददगार साबित हो सकती थी और भारतीय सेना खतरे में पड़ सकती थी। सूत्रों ने बताया की सैनिक के पास सिर्फ छोटी-छोटी जानकारियां होती थी। सेना इस तरह की हरकतों को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करेगी और तुरंत ही सैनिक के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

दुश्मन जासूस को दी थी फॉर्मेशन ड्यूटी की पूरी लिस्ट

सैनिक ने दुश्मन की जासूसी एजेंसी को ऐसे दस्तावेज दिए थे, जिसमें फॉर्मेशन गार्ड ड्यूटी की जानकारी शामिल थी। इतना ही नहीं, उस सैनिक ने अपने फॉर्मेशन के सैनिकों की ड्यूटी की सारी जानकारी उस लिस्ट में दी थी। सूत्रों ने बताया कि आरोपी सैनिक चीनी सीमा की निगरानी रखने वाले सैटेलाइट्स के साथ ही रडार और इस तरह के सभी उपकरणों तक पहुंचने की भी कोशिश कर रहा था, लेकिन इसमें उसे कामयाबी नहीं मिली थी।

– एजेंसी