बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया

SPORTS

भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा ने नाबाद रहते हुए सबसे ज़्यादा 31 रन बनाए जबकि विकेटकीपर एस. भरत भी 23 रन बनाकर नाबाद रहे.

इस मैच में कुल 10 विकेट हासिल करने और पहली पारी में 70 रन बनाने वाले रवींद्र जडेजा को ‘मैन ऑफ द मैच’ घोषित किया गया.

जडेजा नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भी ‘मैन आफ द मैच’ बने थे. वो मैच भारत ने एक पारी और 132 रन से जीता था.

दिल्ली टेस्ट में जीत के लिए 115 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम का शीर्ष ऑर्डर लड़खड़ाया लेकिन इतने कम टार्गेट में जीतना मुश्किल नहीं लग रहा था.
चेतेश्वर पुजारा का यह 100वां टेस्ट मैच था, जिसमें उन्होंने 31 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली.

दो टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया की बुरी हार

दूसरे टेस्ट की पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 263 रन और दूसरी पारी में 113 रन बनाए. जवाब में भारत ने पहली पारी में 262 रन बनाए और दूसरी पारी में दो दिन शेष रहते ही चार विकेट पर 118 रन बनाए.

इससे पहले नागपुर में हुए पहले टेस्ट मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रनों से हराया था. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 177 रन बनाए जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 400 रनों की पारी खेली.

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी भी महज़ 91 रनों में सिमट गई थी. इस जीत में रवींद्र जडेजा ने अहम भूमिका निभाई थी.

आईसीसी की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया पहले और भारत दूसरे नंबर पर है, लेकिन इन दोनों टेस्ट मैचों में ऐसा नहीं लगा कि ऑस्ट्रेलिया जैसी मंझी टीम खेल रही है.

हालांकि पहले टेस्ट मैच में नागपुर पिच को लेकर ऑस्ट्रेलियाई मीडिया में कुछ सवाल खड़े किए गए थे. ऑस्ट्रेलिया के वरिष्ठ क्रिकेट पत्रकार रॉबर्ट कैडॉक ने लिखा कि ‘पिच एक समान नहीं है और इसके अलग हिस्सों को अलग तरीके से तैयार किया गया है – सही मायने में ये पिच डॉक्टरिंग है.’

Compiled: up18 News