11 मार्च से शुरू होगा ‘एंब्रोस आगरा बैडमिंटन प्रीमियर लीग’ का नौवां संस्करण, खिलाड़ियों की नीलामी की प्रक्रिया पूरी

SPORTS

आगरा। ताजनगरी की प्रसिद्ध बैडमिंटन लीग एंब्रोस आगरा बैडमिंटन प्रीमीयर लीग के नौवें संस्करण के लिए रविवार को आगरा क्लब में नीलामी की प्रक्रिया पूरी की गई। 11 मार्च 2022 से शुरू हो रहे एबीपीएल 9 के लिए प्रदेश भर के खिलाड़ियों को लीग की परंपरागत 5 टीमों ने अच्छे दामों में खरीदा। बुलंदशहर के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी जितेंद्र सिंह को सैक वॉरियर्स ने 53 हजार में खरीदा। अफसर स्मैशर ने मुरादाबाद की सिमरन को 31000 में अपनी टीम के नाम किया।

आगरा क्लब में सोमवार को शाम 5 बजे प्रारंभ हुई नीलामी में अफसर स्मैशर सैक वॉरियर्स, विल्स बर्ड चैलेंजर्स, जीवीआर टाइगर व टीसा के टीम मैनेजमेंट ने मशक्कत शुरू की। नीलामीकर्ता आशीष द्वारा एक एक कर खिलाड़ी की पर्ची निकाली गई। सभी टीम ने अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को अपनी टीम के साथ जोड़ने के लिए भरपूर दम लगाई और पैसों की बरसात की।

इस वर्ष विशेष तौर से उन खिलाड़ियों पर टीमों की नजर थी जिन्होंने हाल ही में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था। इनमें मुख्य रूप से जितेंद्र सिंह, हिमांशु तिवारी, डीपी थापा, रविंद्र सिंह, आगरा के आयुष अग्रवाल, दक्ष गौतम, आदित्य गौड़, अमन सक्सैना, कैप्टन, चिराग यादव और महिलाओं में सिमरन और राधा ठाकुर थे।

हर टीम के साथ टीम ऑनर को 1 मेंटोर, जो खुद अच्छा खिलाड़ी रहा , पहले से ही दे दिया गया था जिससे कि नीलामी में उनकी मदद कर सके। इस वर्ष आयोजकों ने खेल के प्रारूप में कुछ परिवर्तन किया है। सिंगल्स को हटाकर एक और डबल्स को जोड़ दिया गया है। आयोजन समिति के चेयरमैन महेश नौटियाल ने बताया कि आगरा डबल्स का एक बहुत बड़ा सेंटर बनता जा रहा है और यहां के बच्चों ने डबल्स में राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर पर बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है।

इस वर्ष प्रारूप चेंज करने का एक यह भी बहुत बड़ा कारण रहा। प्रयास यह भी है कि दर्शकों के लिए इस लीग को और रोमांचक बनाया जाए। नए प्रारूप के अनुसार एक मिक्स डबल्स, दो ओपन डबल्स, एक 60 प्लस और आखिरी 70 प्लस डबल खेला जाएगा। सभी टीम मैनेजमेंट को यह पहले से बता दिया गया था जिससे वह अपने टीम का संयोजन और खिलाड़ियों का चयन इस प्रारूप को ध्यान में रखकर करें।

नीलामी की प्रक्रिया का संचालन आशीष जसरोटिया बहुत ही निष्पक्ष और दिलचस्प तरीके से किया। सुमित कपूर, राहुल गोगिया और संतोष तिवारी ने सहयोग किया। 4 घंटे चली नीलामी ने सभी को रोमांचित कर दिया। जिला बैडमिंटन संघ द्वारा आयोजित एंब्रोस आगरा बैडमिंटन प्रीमियर लीग के नौवें संस्करण के लिए आयोजन समिति का भी गठन किया है जिसके संरक्षक महेश नौटियाल, सचिव जितेंद्र सिंह व संयोजक नंदी रावत को बनाया गया है।

नीलामी प्रक्रिया प्रारंभ होने से पहले आगरा बैडमिंटन संघ ने एक बैठक का आयोजन किया। सबसे पहले एंब्रोस, अर्पित कंस्ट्रक्शन सहित पांचों टीमों के नए लोगो का अनावरण किया गया। इसके बाद आयोजन समिति के संरक्षक महेश नौटियाल समिति के अध्यक्ष अबरोज कंपनी के अभय गुप्ता, उपाध्यक्ष अर्पित कंस्ट्रक्शंस के अभिषेक चौहान, बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष विनोद सीतलानी, सचिव राहुल पालीवाल, कोषाध्यक्ष आसिफ अली व सभी टीम मालिक के द्वारा नौवें संस्करण की चमचमाती विजेता ट्रॉफी का विधिवत अनावरण किया गया।

बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष विनोद सीतलानी व कोषाध्यक्ष आसिफ अली ने बताया कि इस वर्ष पुरस्कार राशि 1 लाख की होगी। प्रत्येक मैच के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को ₹1000 का नगद पुरस्कार भी दिया जाएगा। 11 मार्च को प्रारंभ हो रही लीग का फाइनल मुकाबला 16 मार्च को खेला जाएगा।
आयोजन समिति के संरक्षक महेश नौटियाल, आयोजन सचिव जितेंद्र सिंह ने बताया कि प्रयास है कि यह प्रतियोगिता देश की सर्वश्रेष्ठ बैडमिंटन लीग में शुमार हो। इसके लिए मून टीवी सहित यूट्यूब और फेसबुक पर इस पूरी लीग का सीधा प्रसारण पूरे देश में दर्शकों को देखने को मिल सकेगा।

दर्शकों के लिए भी प्रत्येक मैच में लकी ड्रा के माध्यम से विशेष पुरस्कार वह जलपान की व्यवस्था रहेगी। एंब्रोस आगरा बैडमिंटन प्रीमियर लीग के नौवें संस्करण के लिए एकलव्य स्टेडियम बैडमिंटन हॉल को विशेष रूप से सजाया जा रहा है। प्रत्येक दिन लाइट एंड साउंड और सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से दर्शकों व खिलाड़ियों के मनोरंजन की व्यवस्था रहेगी।

इस मौके पर संजय कालरा, एच एस तरकर विल्स बर्ड, मयंक शर्मा, परविंदर, दीपक माहेश्वरी, सुरेंद्र राठौर डॉक्टर गुलशन, सत्येंद्र त्यागी, पवन मंगल, राजीव यादव, उपेंद्र जोशी सहित बैडमिंटन संघ के अन्य सदस्य उपस्थित रहे।