आगरा: नव नियुक्त आशा कार्यकर्ताओं को किया गया प्रशिक्षित, दिया गया आठ दिवसीय प्रशिक्षण

Press Release

आगरा: राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत संभागीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रशिक्षण केंद्र में सोमवार को नवनियुक्त 30 आशा कार्यकर्ताओं के आठ दिवसीय प्रारंभिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन किया गया l

प्रशिक्षण में आशा कार्यकर्ताओं को मातृ एवं शिशु-मृत्यु दर में कमी लाना, प्रजनन स्वास्थ्य पर ध्यान देना और सभी बीमारियों पर नियंत्रण रखने के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

पूर्व स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी भगवान सिंह दिवाकर द्वारा प्रशिक्षण के दौरान आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण के उद्देश्य, आशा के उत्तरदायित्व, मौलिक अधिकार, आशा के गुण, मलेरिया, नवजात शिशु देखभाल, कुपोषण आदि के बारे में जानकारी दी गई l

स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी (एचईओ) पंकज जायसवाल द्वारा आशा के रिकॉर्ड, स्वास्थ्य संबंधी आम समस्याएं, संक्रामक रोग, ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस (वीएचएसएनडी) ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता पोषण समिति (वीएचएसएनसी) जननी सुरक्षा योजना (जेएसवाई) , जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम (जेएसएसके) व बचपन की आम बीमारियां और एचआईवी एड्स के बारे में जानकारी दी।

जिला स्वास्थ्य निरीक्षिका (डीएचवी) सुमन शर्मा ने आशा के सहयोग, स्वास्थ्य स्वच्छता, मातृ स्वास्थ्य, स्तनपान व टीकाकरण के संबध में जानकारी दी। प्रशिक्षक ममता सिंह ने आशा के पांच कार्य, मरीज के बीमार पड़ने व बीमारी से उबारने , परिवार नियोजन और गर्भपात संबधी जानकारी दी।

एसीएमओ आरसीएच डॉ. संजीव वर्मन ने प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने वाली नई आशा कार्यकर्ताओं को अवगत कराया कि वह समुदाय की जरुरतों, मान्यताओं और रीति-रिवाजों के बारे में अच्छी तरह समझती हैं। समुदाय में गरीब व जरूरतमंद कहां रहते हैं, इस बारे में जानकारी आपको पहले से ही है। स्वास्थ्य सेवाओं से लोगों की क्या अपेक्षाएं हैं इसके लिए आप लोगों को अतिरिक्त ज्ञान और दक्षता की जरूरत है। इसलिए आप प्रशिक्षण के उपरांत अपने क्षेत्र में लगातार लोगों के संपर्क में रहें और उनकी मित्र बनें जिससे कि वह आपको अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में बता सकें और आप विभाग द्वारा उनके स्वास्थ्य के लिए चलाई जा रही योजनाओं को उन तक पहुंचा सकें।

जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक डॉ. विजय सिंह ने आशा कार्यकर्ताओं से प्री और पोस्ट टेस्ट के बारे में जानकारी ली और कहा कि उन्हें जल्द ही विलेज हेल्थ इंडेक्स रजिस्टर प्राप्त हो जाएगा। उन्होंने आशाओं से मातृ-मृत्यु व शिशु मृत्यु को लेकर सवाल भी पूछे। डीसीपीएम ने इस अवसर पर राष्ट्रीय टीकाकरण सूची के बारे में आशाओं को अवगत कराया।

-up18 News