तीरंदाजी वर्ल्ड कप: भारत की पुरुष टीम ने 14 साल बाद स्वर्ण पदक जीतकर रचा इतिहास

SPORTS

भारतीय पुरुष तीरंदाजी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 14 साल बाद फिर से वर्ल्ड कप में स्वर्ण पदक जीता है। धीरज बोम्मदेवारा, तरुणदीप राय और प्रवीण जाधव की तिकड़ी ने मजबूत कोरियाई टीम को हराकर इतिहास रचा दिया है। इन तीनों खिलाड़ियों ने शानदार खेल दिखाया और एक भी सेट गंवाए बिना जीत हासिल की। 40 वर्षीय तरुणदीप राय भारतीय सेना में हैं और 2010 में शंघाई विश्व कप में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं। तब राहुल बनर्जी, तरूणदीप और जयंत की रिकर्व टीम ने जापान को हराया था।

वर्ल्ड कप में भारत को 5 गोल्ड

फाइनल में भारत ने कोरिया को 5-1 (57-57, 57-55, 55-53) से हराया और सीजन के पहले वर्ल्ड कप में ही 5 गोल्ड मेडल जीत लिए। वहीं अंकिता भाकात और धीरज बोम्मदेवारा की मिश्रित युगल जोड़ी ने भी मेक्सिको को 6- 0 (35-31, 38-35, 39-37) से हराकर कांस्य पदक जीता। दीपिका कुमारी मां बनने के बाद वापसी करते हुए महिला व्यक्तिगत स्पर्धा में सिल्वर जीतने में सफल रहीं।

30वें वरीयता प्राप्त दीपिका ने क्वार्टरफाइनल और सेमीफाइनल में दो कोरियाई तीरंदाजों को हराकर सबको चौंका दिया था, लेकिन फाइनल में वह हंग्जो एशियाई खेलों की चैंपियन लिम सिह्योन से सीधे सेटों में 6-0 (26-27, 27-29, 27-28) से हार गईं। भारत ने इस वर्ल्ड कप में कुल 8 पदक जीते। इसमें 5 गोल्ड, 2 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं।

पुरुष टीम ने दिखाया कमाल का खेल

कोरियाई टीम में ओलिंपिक विजेता किम वूजिन और किम जे डेओक के अलावा ली वू सियोक तीसरे सदस्य थे। भारतीय तिकड़ी ने धैर्यपूर्ण प्रदर्शन किया और शुरुआती सेट में तीन बार 10 अंक वाले निशाने के साथ के साथ कोरिया की बराबरी की। इसमें से दो एक्स (निशाने के फ्रेंद के करीब) के साथ नौ अंक वाले तीन निशाने शामिल थे। इस सेट में दोनों टीमों ने 57-57 अंक बनाये।

भारत के शानदार खेल से कोरियाई टीम दबाव में आ गयी और उसके तीरंदाजों ने दो बार आठ अंक वाले निशाने लगाये। इसके उलट भारतीयों ने छह तीरों से तीन एक्स सहित 10 अंक वाले चार निशाने लगाये और दूसरा सेट 57-55 से जीत कर 3-1 की बढ़त ले ली। तीसरे सेट में कोरिया के प्रदर्शन में और गिरावट आयी और टीम सिर्फ 53 अंक ही बना सकी। भारतीय तीरंदाजों ने धैर्यपूर्ण खेल के साथ 55 अंक बनाये और 2010 के बाद पहली बार पुरुष वर्ग का टीम खिताब जीता।

-एजेंसी