गौहत्या पर रोक लगाओ, गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करो: इलाहाबाद हाईकोर्ट

Regional

बार एंड बेंच की खबर के अनुसार इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने हाल ही में केंद्र सरकार से देश में गोहत्या पर प्रतिबंध लगाने और गाय को “राष्ट्रीय संरक्षित पशु” घोषित करने का आग्रह किया, क्योंकि गाय हिंदू धर्म में परमात्मा का प्रतिनिधि है। [मोहम्मद अब्दुल खालिक बनाम स्टेट]।

14 फरवरी को पारित एक आदेश में, एकल-न्यायाधीश शमीम अहमद ने कहा कि पुराणों के अनुसार, जो कोई भी गायों को मारता है या दूसरों को मारने की अनुमति देता है, उसे नरक में सड़ने के लिए माना जाता है।

कोर्ट ने कहा, “किंवदंतियों में यह भी कहा गया है कि ब्रह्मा ने पुजारियों और गायों को एक ही समय में जीवन दिया ताकि पुजारी धार्मिक ग्रंथों का पाठ कर सकें, जबकि गायों को घी (स्पष्ट मक्खन) को अनुष्ठानों में भेंट के रूप में दे सकें। जो कोई गायों की हत्या करता है या दूसरों को मारने की अनुमति देता है, वह उतने ही वर्षों तक नरक में सड़ता है, जितने उसके शरीर पर बाल होते हैं। इसी तरह, बैल को भगवान शिव के वाहन के रूप में दर्शाया गया है: नर मवेशियों के लिए सम्मान का प्रतीक।”

एकल-न्यायाधीश ने आगे रेखांकित किया कि चूंकि हम एक धर्मनिरपेक्ष देश में हैं, इसलिए हमें हिंदू धर्म सहित सभी धर्मों का सम्मान करना चाहिए और गाय को हिंदू धर्म में सभी जानवरों में सबसे पवित्र माना जाता है।

कोर्ट ने कहा, “हम एक धर्मनिरपेक्ष देश में रह रहे हैं और सभी धर्मों के प्रति सम्मान होना चाहिए और हिंदू धर्म में यह विश्वास और विश्वास है कि गाय दैवीय और प्राकृतिक भलाई का प्रतिनिधि है और इसलिए इसकी रक्षा और सम्मान किया जाना चाहिए।”

कोर्ट ने कहा कि 19वीं और 20वीं सदी के अंत में, भारत में गायों की रक्षा के लिए एक आंदोलन शुरू हुआ, जिसने भारत सरकार से तत्काल प्रभाव से गोहत्या पर प्रतिबंध लगाने की मांग करके नागरिकों को एकजुट करने का प्रयास किया।

पीठ ने कहा, “यह अदालत भी उम्मीद और भरोसा करती है कि केंद्र सरकार देश में गोहत्या पर प्रतिबंध लगाने और इसे ‘संरक्षित राष्ट्रीय पशु’ घोषित करने के लिए उचित निर्णय ले सकती है।”

यह आदेश एक मोहम्मद द्वारा दायर याचिका में पारित किया गया था। अब्दुल खालिक ने अपने खिलाफ गोहत्या और बिक्री के लिए परिवहन के लिए दायर आपराधिक मामले को रद्द करने की मांग करते हुए अदालत का रुख किया था।

कोर्ट ने पाया कि आरोपी के खिलाफ प्रथम दृष्टया मामला बनता है।

इसलिए कोर्ट ने केस रद्द करने से इनकार कर दिया।

आदेश में कहा गया है, “तदनुसार, आवेदक द्वारा सीआरपीसी की धारा 482 के तहत दायर वर्तमान आवेदन खारिज किया जाता है।”

एकल न्यायाधीश ने आदेश में गौरक्षा और हिंदू धर्म में गाय के महत्व पर विस्तृत टिप्पणी की।

न्यायालय ने कहा कि, गाय की पूजा की उत्पत्ति वैदिक काल में देखी जा सकती है।

अदालत ने कहा, “गाय को दी जाने वाली पूजा की डिग्री उपचार शुद्धि के संस्कारों में उपयोग और गाय के दूध, दही, मक्खन, मूत्र और गोबर के पांच उत्पादों पंचगव्य की तपस्या से संकेतित होती है।”

कोर्ट ने महाभारत का भी हवाला देते हुए कहा, “महाभारत में, भीष्म (युद्धरत गुटों के नेताओं के दादा) मानते हैं कि गाय जीवन भर के लिए मनुष्यों को दूध प्रदान करके एक सरोगेट माँ के रूप में कार्य करती है, इसलिए वह वास्तव में दुनिया की माँ है।”

न्यायाधीश ने कहा कि पुराणों में कहा गया है कि गायों के उपहार से ज्यादा धार्मिक कुछ भी नहीं है और भगवान राम को कई गायों का उपहार दिया गया था।

सितंबर 2021 में, इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने कहा था कि, गाय भारत की संस्कृति का अभिन्न अंग है और इसे राष्ट्रीय पशु घोषित किया जाना चाहिए।

– एजेंसी