Agra News: ताजमहल पूर्वी और पश्चिमी गेट पार्किंग में टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर शुरू, 40 नई गोल्फ कार्ट को केंद्रीय मंत्री बघेल ने दिखाई हरी झंडी

स्थानीय समाचार

आगरा: केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री प्रो एसपी सिंह बघेल ने शनिवार को ताजमहल पूर्वी और पश्चिमी गेट पार्किंग में टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर का शुभारंभ किया। उन्होंने चालीस नई गोल्फ कार्ट को भी हरी झंडी दिखाई। इस दौरान कैबिनेट राज्य मंत्री ने गोल्फ कार्ट भी चलाई।

केंद्रीय राज्य मंत्री बघेल, विधायक जीएस धर्मेश, कमिश्नर ऋतु माहेश्वरी और एडीए वीसी अनीता यादव ने ताजमहल पूर्वी गेट स्थित एवं पश्चिमी गेट पार्किंग में स्थित टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर का लोकार्पण किया। दोनों टीएफसी की लागत लगभग 10-10 लाख रुपये है। इसे एडीए द्वारा बनाया गया है। कमिश्नर ने कहा कि बाहर से आने वाले पर्यटकों को आकस्मिक स्थिति में पुलिस या मेडिकल इत्यादि सुविधा नहीं मिल पाती थी। पर्यटकों को परेशानी उठानी पड़ती थी। इसका समाधान करते हुए हेल्प डेस्क के रूप में इस सुविधा को शुरू किया गया है जो सिंगल विंडो के रूप में काम करेगी। टीएफसी निर्मित होने से पर्यटकों को भविष्य में उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधा सहायता, पुलिस सेवा, टिकिट वेन्डिंग मशीन व एटीएम मशीन आदि सुविधायें प्राप्त हो सकेगी।

शिल्पग्राम से ताजमहल पश्चिमी गेट तक 40 नई गोल्फ कार्ट को ग्रीन सिग्ननल दिखाकर केंद्रीय राज्यमंत्री और विधायक ने शुरुआत की। एसपी सिंह बघेल ने कहा कि इससे पर्यटकों को सुविधा मिलेगी। गोल्फ कार्ट की कमी दूर होगी। हरी झंडी दिखाने के बाद केंद्रीय राज्य मंत्री ने गोल्फ कार्ट भी चलाई। उनके साथ विधायक बैठे। गोल्फ कार्ट में पीछे अधिकारी बैठे।

बृज-उदय विक्रय केन्द्र का आई लव आगरा सेल्फी प्वाइंट पर शुभारंभ किया गया। ब्रज उदय के माध्यम से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आर्थिक विकास में मदद मिलेगी। बृज उदय से संबंधित हस्तशिल्पियों के उत्पादों की बिक्री के लिए सेल्फी पोइंट, फतेहबाद रोड आगरा पर विक्रय केन्द्र लगाया गया है। जिसका संचालन आगरा जनपद द्वारा चयनित भारत माता एवं गंगोत्री स्वयं सहायता समूह क्लस्टर द्वारा किया जाएगा। इस केंद्र पर आगरा से स्टोन मार्बल इनले व पच्चीकारी के उत्पाद, फिरोजाबाद से कांच की कृष्ण की मूर्ति, मैनपुरी से तारकशी के उत्पाद और मथुरा से ठाकुर जी की पोशाक का विक्रय किया जाएगा।