Agra News: आर्यश्री का 21वां वार्षिकोत्सव सम्पन्न, बस्ती के बच्चों ने दिखाई स्पोर्ट्स डे में प्रतिभा

Press Release

मलिन बस्तियों में शिक्षा का उजियारा पहुंचाते हुए आर्यश्री संस्था को हुए 22 वर्ष

• पांच बस्तियों के बच्चों ने खेल-कूद, योगा संग सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से किया मंत्रमुग्ध

आगरा। विगत 22 वर्षों से समाज में शिक्षा के लिए समर्पित संस्था आर्यश्री का 21वां वार्षिकोत्सव स्पोर्ट्स डे के रूप में आयोजित किया गया। शनिवार को खंदारी स्थित आरबीएस इंटर कॉलेज के मैदान में आयोजित आर्यश्री संस्था के स्पोर्ट्स डे में राज नगर, 11 बस्ती, सुंदर पाड़ा, खतैना और जगदीश पुरा में स्थित बस्तियों के करीब 100 बच्चों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का शुभारंभ सुशील गुप्ता, मधु बघेल, डॉ शशि तिवारी, डॉ रंजना बंसल, मीनाक्षी जगन, अनिल शर्मा और आशुतोष पांडे (डीएस ग्रुप, सीएसआर टीम) ने हरी झंडी दिखाकर किया। गणेश वंदना को स्वर डॉ शशि तिवारी ने दिए।

आर्यश्री की संस्थापिका तूलिका कपूर ने बताया कि पिछले 22 वर्षों से शहर की विभिन्न बस्तियों में शिक्षा के केंद्र संचालित कर रही है। बच्चों को शिक्षा के साथ व्यवहारिक ज्ञान देना संस्था की प्राथमिकता रहती है। झुग्गी बस्तियों में रहने वाले बच्चों को शिक्षा केंद्र तक लाने से पहले माता पिता को शिक्षा का महत्व बताना सबसे मुश्किल किंतु आवश्यक कार्य होता है। प्राथमिक शिक्षा देने के बाद बच्चों को स्कूलों में भर्ती करवाया जाता है। आगरा के अलावा आर्यश्री संस्था लखनऊ में भी शिक्षा केंद्र बस्तियों में संचालित करती है। वहां भी अब तक सैंकड़ों बच्चों को अशिक्षा के अंधेरे से शिक्षा के उजाले की ओर लाया गया है।

सुशील गुप्ता ने कहा कि आयोजन में बच्चों की प्रतिभाएं हतप्रभ करने वाली थीं। किसी कॉन्वेंट या नामी स्कूल के बच्चों को टक्कर देने वाली प्रस्तुतियां बच्चों ने दीं। उन्होंने कहा प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल बस्ती के प्रतिभाशाली बच्चों को मंच प्रदान करेगा।

मधु बघेल ने बच्चों को शिक्षा का महत्व बताते हुए कहा कि सौ काम छोड़कर भी शिक्षा ग्रहण करें।
डॉ रंजना बंसल ने कहा कि आर्यश्री संस्था सही मायने में समाज की सेवा कर रही है, क्योंकि यहां से संस्कार लेकर भावी पीढ़ी देश निर्माण में योगदान देगी।

खेलकूद प्रतियोगिता से लेकर सांस्कृतिक प्रस्तुतियों सहित बच्चों ने योगा का बखूबी मंचन किया। पांच माताओं सोनी, रेनू, ओमवती, नीलम और लक्ष्मी को बेस्ट मदर का सम्मान प्रदान किया गया। शू रेस, होप्ड रेस, बॉल रेस, वन लेग रेस आदि खेलों में बच्चों ने एक दूसरे को कड़ी टक्कर दी। जिसमें युग, मोहित, इरसाद, रोहित, अरमान प्रथम स्थान पर रहे।

इस दौरान उपस्थित अभिभावक बच्चों का जमकर उत्साहवर्धन करते रहे। योगा टीचर रूपेश के नेतृत्व में बच्चों ने सूर्य नमस्कार और अन्य योगासन किये। बेस्ट स्टूडेंट का पुरस्कार कृष्णा, वंश, सोनू, रागिनी और विनय के नाम रहा।

समापन पर मैं निकला गड्डी लेकर और होली गीत पर बच्चों सहित संस्था के सदस्यों, अतिथियों और माताओं ने जमकर नृत्य किया। कार्यक्रम का संचालन अमित सूरी ने किया। व्यवस्थाएं जुबैर, लक्ष्मी, मनीष, रुचि, अभिलाषा, शुभम, अजय, प्रदीप, राज ने संभालीं।