ड्रग्स केस: NCB की कस्टडी में आर्यन, पांच अन्‍य आरोपियों को भी किया अरेस्ट

Entertainment

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो NCB ने रविवार को बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को गिरफ्तार किया। आर्यन खान के करीबी दोस्त अरबाज मर्चेंट और मुनमुन धमेचा को भी अरेस्ट किया गया है। आर्यन के पास से हालांकि कोई भी ड्रग्स जब्त नहीं किया गया लेकिन उनके करीबी दोस्त अरबाज के जूतों में एनसीबी की टीम को चरस मिली। जिस क्रूज में एनसीबी ने रेड डाली, आर्यन का वहां रूम पार्टनर अरबाज ही था। तीनों आरोपियों को बाद में किला कोर्ट में पेश किया गया।

मेट्रोपोलिटिन मजिस्ट्रेट ने तीनों को एक दिन की एनसीबी कस्टडी में भेज दिया। कोर्ट में सुनवाई के कुछ देर बाद जोनल डायरेक्टर समीर वानखेडे ने जानकारी दी कि इस केस में पांच और आरोपियों को भी अरेस्ट किया गया है। इनके नाम हैं- नूपुर सारिका, इसमीत सिंह, मोहक जसवाल, विक्रांत छोंकर और गोमित चोपड़ा। इन पांचों को एनसीबी कस्टडी के लिए सोमवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा। सोमवार को ही आर्यन, अरबाज और मुनमुन के वकील जमानत की अर्जी देंगे।

आरोपियों के पास से मिला इतना ड्रग्स

सभी आरोपियों के पास से एनसीबी की टीम को 13 ग्राम कोकीन, 21 ग्राम चरस, एमडीएम ड्रग की 22 गोलियां, पांच ग्राम एमडी ड्रग और 1 लाख 33 हजार रुपये कैश भी मिला। अरबाज मर्चेंट के जूतों से जहां चरस बरामद की गई, वहीं आर्यन को छोड़कर बाकी आरोपियों में किसी के कॉलर में, तो किसी के लेंस कवर में, किसी के अंडरवियर में, किसी की पैंट की सिलाई में और किसी के लेडीज पर्स के हैंडल में ड्रग्स छिपाए गए थे।

चरस लेने की बात साबित हुई तो आर्यन को होगी इतनी सजा

पूरे केस में हालांकि एनडीपीएस एक्ट (NDPS Act) के सेक्शन 8 सी, 20 बी, 27 और 35 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। इन सेक्शन का मतलब है कि आरोपियों ने ड्रग्स का सेवन किया, खरीदा और इन्हें बेचा भी, लेकिन आर्यन के बारे में पता चला है कि उन्होंने चरस ड्रग का सिर्फ सेवन किया। यदि कोर्ट में मुकदमे के दौरान सिर्फ ड्रग सेवन की ही बात साबित हुई, तो आर्यन को अधिकतम एक साल की सजा या 20 हजार का जुर्माना या दोनों हो सकते हैं।

एनसीबी को मिले वॉट्सऐप चैट्स, पेडलर्स संग कनेक्शन

आर्यन, अरबाज और मुनमुन से जुड़ी कोर्ट में बहस के दौरान एनसीबी के वकील ने कहा कि तीनों आरोपियों के ड्रग पेडलर्स के साथ संबंध थे। एनसीबी को आरोपियों के वॉट्सऐप चैट्स मिले हैं। एनसीबी का कहना है कि सभी आरोपी एक दूसरे के संपर्क में थे। एनसीबी ने कोर्ट से इन तीन आरोपियों की यह कहकर दो दिन की कस्टडी मांगी थी कि इस केस में पांच और आरोपी अरेस्ट किए जा सकते हैं। रविवार देर रात एनसीबी ने इन पांचों को अरेस्ट भी बता दिया।

आर्यन के वकील सतीश मानशिंदे ने कोर्ट में कहा कि आर्यन को स्पेशल गेस्ट के तौर आयोजकों ने बुलाया था। वह अपनी तरफ से क्रूज पार्टी में नहीं गए थे। उनके पास बोर्डिंग पास भी नहीं था। उसके बैग में भी कोई ड्रग नहीं मिली। अरबाज के पास भी कोई बोर्डिंग पास नहीं था। गिरफ्तार आरोपियों में आर्यन बॉलीवुड के सुपर स्टार शाहरुख खान का बेटा है।

क्रूज में उसका रूम पार्टनर अरबाज मर्चेंट एक लकड़ी व्यवसायी का पुत्र है। गिरफ्तार अन्य आरोपियों में मुनमुन धामेचा मध्यप्रदेश के एक बिजनेसमैन की बेटी है। नुपूर, गोमित और मोहक दिल्ली के मूल निवासी हैं। मोहक और नुपूर फैशन डिजाइनर हैं , जबकि गोमित हेयर स्टाइलिस्ट।

शनिवार को डाली थी एनसीबी ने रेड

आठों आरोपियों की गिरफ्तारी तब हुई, जब एनसीबी ने शनिवार को ‘कॉर्डेला द एम्प्रेस’ नाम के क्रूज शिप पर रेड डाली थी। उस कूज में हालांकि 1800 लोग थे, लेकिन एनसीबी ने वहां से आठ लोगों को ही डिटेन किया और बाद में उन्हें एनसीबी मुख्यालय लाया गया। सभी के ब्लड सेंपल्स लिए गए और उनके मोबाइल के सीडीआर निकाले गए। उसी में आर्यन, मुनुमुन धामेचा व अरबाज को रविवार को दोपहर करीब दो बजे अरेस्ट दिखाया गया जबकि बाकी पांच को देर रात गिरफ्तार किया गया। सभी आठ अरोपियों की गिरफ्तारी के बाद एनसीबी ने मुंबई और नवी मुंबई में रविवार को पेडलर्स की तलाश में रेड भी डाली।

ऐसे मिली थी एनसीबी को टिप

एनसीबी चीफ एसएन प्रधान ने कहा कि ‘हमारे पास करीब 15 दिन पहले कुछ इनपुट्स आए थे। उसके बाद हमने इन पर काम करना शुरू किया। दो हफ्ते की मेहनतभरी जांच के बाद शनिवार को एनसीबी के अधिकारी यात्री बनकर क्रूज पर गए। क्रूज पर उस वक्त 1800 लोग थे। एनसीबी चीफ के अनुसार इनमें से सिर्फ 8 लोगों को हमने पकड़ा, तो जाहिर सी बात है कि उनके पास से कुछ तो हमारी टीम को मिला होगा।

इतनी थी क्रूज शिप के टिकटों की कीमत

एनसीबी सूत्रों के अनुसार, क्रूज के लिए टिकट बहुत महंगे थे। इनकी कीमत 60 हजार रुपये से लेकर 3 लाख रुपये रखी गई थी। ऐसा कहा जाता है कि खुद एनसीबी की तरफ से क्रूज में रेव पार्टी में छापा डालने के लिए जोनल डायरेक्टर समीर वानखेडे सहित कुल 22 अधिकारियों के टिकट कई लाख रुपये में बुक किए गए। एक खबर यह भी आई कि एनसीबी के अधिकारी इंटरनैशनल क्रूज टर्मिनल पर तो यात्री बनकर गए लेकिन जब वह शिप में चढ़े, तो उन्होंने अपना परिचय प्राइवेट सिक्युरिटा गार्ड के रूप में दिया।

1800 लोग कैसे आए शिप में?

‘कॉर्डेला द इम्प्रेस’ नाम के क्रूज शिप में ऐसा कहा जाता है कि सिर्फ 200 गेस्ट और 80 क्रू मेंबर्स के बैठने की इजाजत है। सवाल यह भी उठ रहा है कि फिर इसमें 1800 लोग कैसे आ गए? खबर यह भी आ रही है कि इसी क्रूज शिप पर 13-14 नवंबर को भी एक और पार्टी होनी थी और उसके ऑन लाइन टिकट भी बुक हुए। एनसीबी ने इन खबरों की अधिकृत रूप से पुष्टि नहीं की है लेकिन रविवार को शिप के सीईओ का एनसीबी ने स्टेटमेंट लिया है। क्रू मेंबर्स के भी एनसीबी स्टेटमेंट ले रही है। करीब आधा दर्जन आयोजक भी जांच के घेरे में हैं। शिप के मालिक को भी एनसीबी ने समन भेजा है।

एनसीबी का कहना है कि दिल्ली की एक कंपनी को कॉर्डेलिया क्रूज के एम्प्रेस जहाज पर कार्यक्रम के प्रबंधन का काम सौंपा गया था। इस शिप को 2 अक्टूबर को मुंबई से गोवा के लिए निकलना था। इसे 4 अक्टूबर को वापस मुंबई आना था। लेकिन जब यह मुंबई से मूव होने को था, तभी मुंबई एनसीबी की टीम ने वहां छापामारी शुरू कर दी।

एनसीबी की कार्रवाई करीब सात घंटे चली। एनसीबी अब पता कर रही है कि क्या किसी आयोजक को तीन दिनों के सफर के दौरान जहाज पर ड्रग्स लाए जाने और उसका उपभोग किए जाने की के बारे में कोई जानकारी थी।

एनसीबी सूत्रों के अनुसार, इस इवेंट मैनजमेंट कंपनी के कुछ अतिरिक्त निदेशक अब एनसीबी की जांच के घेरे में हैं।

सुशांत राजपूत केस में पकड़ा 1500 करोड़ से ज्यादा का ड्रग्स

एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेडे ने पिछले साल सुशांत सिंह की मौत के बाद से मुंबई में 1500 करोड़ रुपये से ज्यादा कीमत का ड्रग्स पकड़ा है। करीब 300 से ज्यादा लोगों को उन्होंने गिरफ्तार किया। सुशांत सिंह से जुड़े केस में ही उन्होंने तीन दर्जन आरोपियों को अरेस्ट किया। इस केस में सुशांत सिंह की गर्ल फ्रेंड रिया चक्रवर्ती को भी गिरफ्तार किया गया। यही नहीं, सारा अली खान, रकुल प्रीत सिंह, दीपिका पादुकोण, श्रद्धा कपूर से लेकर अर्जुन रामपाल तक से पूछताछ की गई। बॉलीवुड में अतीत में फरदीन खान को भी ड्रग्स केस में अरेस्ट किया जा चुका है।

रिया चक्रवर्ती का केस जिन सतीश मानशिंदे ने कोर्ट में लड़ा, वही आर्यन खान के भी वकील हैं। रविवार को दिन भर शाहरुख खान की टीम के लोग सतीश मानशिंदे के साथ रहे, ताकि शाहरुख के बेटे को ज्यादा लंबे तक एनसीबी की कस्टडी या जेल की कस्टडी में न रहना पड़े।

-एजेंसियां