यूपी में दूसरे चरण का और गोवा तथा उत्तराखंड की सभी सीटों पर मतदान जारी

National

सोमवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण का मतदान हो रहा है. इसके तहत 55 सीटों पर मतदान किया जा रहा है. इसके अलावा गोवा-उत्तराखंड की सभी विधानसभा सीटों पर भी सोमवार को मतदान हो रहा है.

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 9 ज़िलों में मतदान किया जा रहा है जिसमें सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, सम्भल, रामपुर, अमरोहा, बदायूं, बरेली और शाहजहांपुर की 55 विधानसभा सीटें शामिल हैं. उत्तर प्रदेश में कुल सात चरणों में चुनाव होने हैं. उत्तर प्रदेश में मतदान की प्रक्रिया 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान चलेगी.

साल 2017 के चुनाव में इन 55 सीटों में से बीजेपी ने 38 सीटें जीती थीं, वहीं समाजवादी पार्टी को 15 सीटें और कांग्रेस को दो सीटें मिली थीं. यहां ये जानना महत्वपूर्ण है कि साल 2017 का चुनाव सपा और कांग्रेस ने गठबंधन में लड़ा था जबकि इस बार सपा और आरएलडी गठबंधन में चुनाव लड़ रही हैं.

गोवा का चुनाव, तृणमूल भी मैदान में

गोवा की बात करें तो यहां की सभी 40 सीटों पर सोमवार को वोटिंग की जा रही है और कुल 301 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इस बार यहां चुनाव बहुकोणीय है. बीजेपी, कांग्रेस के साथ-साथ आम आदमी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस भी इस बार यहां अपने उम्मीदवारों के साथ चुनावी मैदान में हैं.

गोवा के मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 105 मतदान केंद्रों का प्रबंधन महिला अधिकारी करेंगी और सभी पोलिंग बूथ को इको-फ़्रेंडली तरीके से सजाया गया है.

उत्तराखंड की सभी 70 सीटों पर मतदान

इन दो राज्यों के अलावा सोमवार को उत्तराखंड के भी सभी 13 ज़िलों के 70 विधानसभा सीटों पर मतदान है. यहां मतदान सुबह आठ बजे से शुरू होंगे और शाम छह बजे तक वोट किया जा सकेगा.

राज्य में बीजेपी की सरकार है,लेकिन इन पांच सालों के कार्यकाल में बीजेपी ने एक के बाद एक तीन मुख्यमंत्री बदले और पार्टी में आंतरिक उठा-पटक की तस्वीर सामने आई.
इस पांच साल की अवधि में 9 मार्च,2021 को त्रिवेंद्र सिंह रावत के इस्तीफ़ा दिया और तीरथ सिंह रावत को नया मुख्यमंत्री चुना गया. हालांकि,चार महीने के भीतर तीरथ सिंह रावत से भी इस्तीफ़ा दे दिया और पुष्कर सिंह धामी ने उनकी जगह ली. यहां 70 सदस्यीय विधानसभा चुनाव के लिए 632 उम्मीदवार मैदान में हैं. सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च को सामने आएंगे.

-एजेंसियां