अमेरिकी राष्ट्रपति ने स्पष्ट किया, हमास के पूरी तरह तबाह हो जाने पर ही खत्म होगा युद्ध

INTERNATIONAL

बाइडेन ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मुलाकात के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में गाजा युद्ध पर हुए सवाल के जवाब में कहा, हमास कह रहा है कि वह इजरायल पर फिर से हमला करने की योजना बना रहा है। ऐसे में ये युद्ध तब समाप्त होगा जब हमास इजरायलियों की हत्या और उनके साथ दुर्व्यवहार करने लायक नहीं बचेगा, यानी उसकी सैन्य और राजनीतिक ताकत पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।

हालांकि इजरायल की सेना का दायित्व है कि वे अपने लक्ष्यों के पीछे जाने में सावधानी बरतें। बाइडेन ने कहा कि अमेरिकी अधिकारियों ने इजरायल के साथ चर्चा की है और उनसे फिलिस्तीन में अस्पतालों के आसपास सैन्य गतिविधियों में बेहद सावधान रहने का आग्रह किया है।

अल शिफा अस्पताल में हमास का ठिकाना: बाइडेन

इजरायल की सेना ने हाल ही में गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा में भी रेड की है। सेना के अस्पताल में घुसने की दुनियाभर में आलोचना हुई है। जो बाइडेन ने भी इस मामले में इजरायल के आरोपों को दोहराया है। बाइडेन ने कहा कि इजरायल गाजा शहर में अल शिफा अस्पताल के आसपास कार्रवाई का जोखिम ले रहा है, इससे ये बात तय हो गई है कि इस अस्पताल के नीचे हमास का मुख्यालय और उसके हथियार हो सकते हैं।

7 अक्टूबर को बंधक बनाए गए लोगों की रिहाई के बारे में पूछे जाने पर बाइडेन ने कहा, मैं यहां खुद से ज्यादा कुछ नहीं कहना चाहता हूं। मैं ये कहूंगा कि हमें कतर से बहुत अच्छा सहयोग मिला है। कतर बंधकों की रिहाई के लिए मध्यस्थता प्रयासों का नेतृत्व कर रहा है। जिसकी हम सराहना करते हैं।

बाइडेन ने कहा कि उनको गाजा में हमास की कैद में रखे गए 240 बंधकों की रिहाई के लिए समझौता होने की उम्मीद है। बाइडेन प्रशासन की ओर से इससे पहले कहा गया था कि वह इजरायल के लिए कोई लाइन तय करके युद्धविराम नहीं कराएगा। 7 अक्टूबर के नरसंहार के बाद इजरायल को हमास के खिलाफ खुद का बचाव करने का अधिकार है। हालांकि अमेरिका युद्ध में अल्पकालिक मानवीय विराम पर जोर देता रहा है। खासतौर से विदेशी नागरिकों को निकालने के लिए सीजफायर की बात अमेरिका की ओर से कही जाती रही है।

Compiled: up18 News