UNGA के अध्यक्ष बोले, दिवाली की भावना सांस्कृतिक सीमाओं से परे एक प्रेरणा

INTERNATIONAL

यूएनजीए प्रमुख ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ‘मैं हिंदुओं के प्रकाश पर्व दिवाली को मनाने के लिए हमें एक साथ लाने के लिए रुचिरा कंबोज और संयुक्त राष्ट्र में भारत, न्यूयॉर्क को धन्यवाद देता हूं।’ उन्होंने कहा, ‘दिवाली की भावना सांस्कृतिक सीमाओं से परे है और यह एक अधिक समावेशी, निष्पक्ष और न्यायपूर्ण दुनिया की हमारी सामूहिक खोज में एक सार्वभौमिक प्रेरणा के रूप में कार्य करती है।’

दिवाली का जश्न मनाते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपनी पत्नी जिल बाइडन के साथ एक दीया जलाया और कहा कि यह नफरत और विभाजन के अंधेरे पर ज्ञान, प्रेम और एकता की रोशनी पाने के संदेश का प्रतीक है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें उन्हें जिल बाइडन के साथ दीप जलाते हुए देखा जा सकता है।

इसके साथ ही उन्होंने लिखा, आज जिल और मैंने नफरत और विभाजन के अंधेरे पर ज्ञान, प्रेम और एकता की रोशनी पाने के दिवाली के संदेश के प्रतीक के रूप में दीया जलाया। उन्होंने कहा, इस अवकाश पर हम हम अपने राष्ट्र की स्थायी भावना को अपना सकते हैं और अपनी साझा रोशनी की ताकत को प्रतिबिंबित कर सकते हैं।

दिवाली के मौके न्यूयॉर्क शहर मं रविवर को प्रतिष्ठित एम्पायर स्टेट बिल्डिंग नारंगी रंग से जगमगा रही थी। न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स और अंतरराष्ट्रीय मामलों के उपायुक्त दिलीप चौहान ने मैनहट्टन के सबसे पुराने हिंदू मंदिर भक्ति केंद्र में हिंदू समुदाय के लोगों के साथ ‘रोशनी का त्योहार’ मनाया। जून में एरिक एडम्स ने लोकप्रिय हिंदू त्योहार दिवाली को लेकर न्यूयॉर्क शहर में स्कूल की छुट्टी की घोषणा की।

Compiled: up18 News