अमेरिकी अधिकारी की चेतावनी, उत्तर कोरिया कर सकता है परमाणु परीक्षण

INTERNATIONAL

अमेरिका के एक अधिकारी ने चेतावनी दी है कि उत्तर कोरिया कभी भी परमाणु परीक्षण कर सकता है. उत्तर कोरिया के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि सुंग किम की चेतावनी ऐसे समय में आई है, जब रविवार को ही उत्तर कोरिया ने आठ बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है.

इस बीच अमेरिका की विदेश उप मंत्री वेंडी शेरमन ने पत्रकारों को बताया कि उत्तर कोरिया के ऐसे किसी भी परमाणु परीक्षण का तुरंत और ज़ोरदार जवाब दिया जाएगा.

उत्तर कोरिया ने पिछले पाँच वर्षों से किसी तरह का परमाणु परीक्षण नहीं किया है लेकिन हाल के दिनों में कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ा है.

अमेरिकी अधिकारी सुंग किम ने जकार्ता में कहा कि इस साल अभी तक उत्तर कोरिया ने अप्रत्याशित संख्या में मिसाइलों का परीक्षण किया है. उत्तर कोरिया ने अभी तक इस साल 31 मिसाइलों का परीक्षण किया है जबकि इससे पहले 2019 में उसने पूरे साल में 25 मिसाइल टेस्ट किए थे.

इस बीच अमेरिकी विदेश उप मंत्री वेंडी शेरमन ने कहा कि सिर्फ़ दक्षिण कोरिया, अमेरिका या जापान ही नहीं, पूरी दुनिया उत्तर कोरिया का मज़बूती से जवाब देगी. उत्तर कोरिया ने अभी तक अमेरिकी बयान पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

-एजेंसियां