प्रेस सचिव के पद पर अमेरिका में पहली बार नामित हुआ कोई ब्‍लैक

INTERNATIONAL

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कैरीन ज्यां पिएर को नयी प्रमुख प्रवक्ता के रूप में नामित किया है. ये पहला मौक़ा है जब किसी काले व्यक्ति को इस पद के लिए नामित किया गया है. साथ ही वह पहली ऐसी शख़्स हैं जो घोषित तौर पर गे हैं.

44 साल की कैरीन हालांकि बाइडन के राष्ट्रपति बनने के बाद से ही उनके साथ काम कर रही हैं. अभी तक वह बाइडन प्रशासन की प्रमुख उप प्रेस सचिव के रूप में काम कर रही थीं.
वह निवर्तमान प्रेस सचिव जेन साकी की जगह अब इस महत्वपूर्ण पद को संभालेंगी.

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव हर रोज़ पत्रकारों को प्रशासन से जुड़े क़दम की और घोषणाओं की ब्रीफ़िंग देते हैं. ऐसे में यह एक बेहद ज़िम्मेदारी भरा पद है.

जेन साकी ने ट्विटर पर कैरीन को बधाई दी है.
उन्होंने लिखा है, “मैं अमेरिकी राष्ट्रपति की बहुत शुक्रगुज़ार हूं और इस बारे में बहुत कुछ कहने के लिए है. बतौर प्रेस सचिव मुझ पर भरोसा करने के लिए मैं शुक्रगुज़ार हूं. बहुत कुछ बताने के लिए है लेकिन आज कैरीन की बात…वो एक विलक्षण प्रतिभा वाली महिला हैं, जो जल्द ही हर रोज़ पोडियम के पीछे से संबोधित करते नज़र आएंगी.”

साकी ने कैरीन के बारे में लिखा है कि इस पद को संभालने वाली वह पहली अश्वेत महिला होंगी और पहली ओपन एलजीबीटीक्यू शख़्स भी. रीप्रेज़ेंटेशन बहुत मायने रखता है और इससे बहुत से लोगों को बड़े सपने देखने का साहस भी मिलेगा.

-एजेंसियां