यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने आगरा मेट्रो पर ठोका 29 लाख का जुर्माना

स्थानीय समाचार

आगरा: उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने शहर में मेट्रो ट्रेन परियोजना का काम करा रही संस्था उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) पर 29.25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना फतेहाबाद रोड को गंदा करने और मेट्रो स्टेशनों के खुदाई स्थल के पास संरक्षा के इंतजाम न होने पर लगाया गया है।

उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का मानना है कि यूपीएमआरसी के वाहनों के आवागमन से धूल उड़ रही थी। इसे लेकर यूपीपीसीबी ने दो माह पूर्व नोटिस जारी किया था।

यूपीएमआरसी की टीम ने दिसंबर, 2021 में फतेहाबाद रोड पर मेट्रो के तीन स्टेशनों का निर्माण शुरू किया था। ताज पूर्वी गेट, बसई और फतेहाबाद रोड एलीवेटेड बन रहे हैं। 19 अक्टूबर को यूपीपीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी डा. विश्वनाथ शर्मा की अगुवाई में टीम ने फतेहाबाद रोड पर चल रहे निर्माण कार्य का निरीक्षण किया था। मेट्रो स्टेशनों के पास पानी का छिड़काव नहीं किया जा रहा था। वाहनों के आवागमन से मिट्टी उड़ रही थी। एंटी स्माग गन नियमित अंतराल में संचालित होते हुए नहीं मिली। इस पर क्षेत्रीय अधिकारी ने यूपीएमआरसी के परियोजना प्रबंधक अरविंद कुमार को नोटिस जारी किया।

पर्यावरणीय क्षतिपूर्ति पर 29.25 लाख रुपये के जुर्माना लगाने के लिए कहा गया। यूपीएमआरसी के परियोजना प्रबंधक ने नोटिस का जवाब दिया लेकिन यह संतोषजनक नहीं था।