4 मई को रिमोट प्रॉक्टर्ड मोड में समस्या आने के बाद कंपनी सेक्रेटरी के लिए पुनः परीक्षा 6 मई को

Career/Jobs

नई दिल्ली। इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (आईसीएसआई) ने घोषणा की है कि वह कंपनी सेक्रेटरी एक्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट (सीएसईईटी) मई 2024 सेशन के लिए कल फिर से परीक्षा आयोजित करेगा। जानकारी दे दें कि ICSI CSEET 2024 परीक्षा के लिए एक और परीक्षा आयोजित करने का निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि कुछ उम्मीदवारों को परीक्षा के समय टेक्निकल समस्याओं का सामना करना पड़ा। बता दें कि सीएसईईटी 2024 परीक्षा 4 मई को रिमोट प्रॉक्टर्ड मोड के माध्यम से आयोजित की गई थी।

घोषणा के अनुसार, “ऐसे उम्मीदवारों की सुविधा के लिए, संस्थान इसमें शामिल होने का एक और मौका दे रहा है। परीक्षा सोमवार, 06 मई 2024 को आयोजित की जाएगी। यदि संबंधित उम्मीदवार सोमवार, 06 मई 2024 को आयोजित होने वाली परीक्षा में उपस्थित नहीं होंगे, तो उन्हें सीएसईईटी के लिए अनुपस्थित माना जाएगा।”

कैसे मिलेगा आईडी और पासवर्ड

कल परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि बैच का समय, उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड उनके संबंधित ई-मेल पते और एसएमएस के माध्यम से साझा किया जाएगा। उन्हें सलाह दी जाती है कि वे अपने ईमेल पते के माध्यम से प्रदान किए गए क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके परीक्षा दें। इसमें कहा गया है, “अपने लैपटॉप डेस्कटॉप में अनिवार्य सेफ एग्जाम ब्राउज़र (एसईबी) का नवीनतम संस्करण पहले से डाउनलोड करें, जिससे आप सीएसईईटी में उपस्थित होंगे।”

निगेटिव मार्किंग होगी या नहीं?

उम्मीदवारों को प्रत्येक पेपर में न्यूनतम 40% अंक प्राप्त करने होंगे; कुल 4 पेपर हैं। इसके अतिरिक्त, जब सीएसईईटी पास करने के लिए सभी पेपर एक साथ रखे जाएं तो उन्हें कुल मिलाकर 50% अंक प्राप्त करने चाहिए। अंकन योजना के अनुसार, गलत उत्तरों के लिए कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

इनके उपयोग की नहीं है अनुमति

दिशानिर्देशों के अनुसार, उम्मीदवारों को मोबाइल, ईयरफोन, हेडफोन या पेजर, डिजिटल डायरी, वैज्ञानिक या प्रोग्रामेबल कैलकुलेटर, ब्लूटूथ, पामटॉप, स्मार्ट वॉच, हेल्थ बैंड सहित किसी भी अन्य गैजेट का उपयोग करने की अनुमति नहीं है।

उन्हें किताबों का जिक्र करने या कागज, पेन, पेंसिल, राइटिंग पैड आदि का उपयोग करने से भी प्रतिबंधित किया गया है। छात्रों को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि परीक्षा देते समय कमरे में कोई अन्य व्यक्ति मौजूद न हो। इसके अलावा, परीक्षा का प्रयास करते समय फोटोग्राफ, स्क्रीन शॉट लेना सख्त वर्जित है।

-एजेंसी