जल्द ही बदला-बदला नज़र आएगा आगरा का जिला अस्पताल, दिव्यांग-वरिष्ठ मरीजों के लिए अलग से काउंटर, दुरुस्त होंगी ये सेवाएं

स्थानीय समाचार

आगरा के जिला अस्पताल में सभी स्वास्थ्य कर्मी अपने ड्रेस में नजर आएंगे तो वहीं चिकित्सक भी एफ्रंट पहनकर मरीजों का इलाज करेंगे। इतना ही नहीं मरीजों के लिए जो पर्चा बनाया जा रहा है उस पर मरीज के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना को लेकर मोहर भी लगाई जाएगी। इस संबंध में महानिदेशक स्वास्थ्य विभाग लिली सिंह की ओर से जिला अस्पताल प्रशासन को एक पत्र भेजा गया है। इस पत्र को जिला अस्पताल प्रशासन ने गंभीरता से लिया है।

ये लिखा है पत्र में

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए सूबे के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक की ओर से जो दिशानिर्देश जारी किए थे, उन्हें स्वास्थ्य विभाग की ओर से अमलीजामा पहना शुरू कर दिया गया है। महानिदेशक स्वास्थ्य विभाग लिली सिंह की ओर से आगरा के जिला अस्पताल स्वास्थ्य सेवाओं को और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए एक पत्र भेजा है।

इस पत्र में लिखा है कि चिकित्सकों, पैरामेडिकल तथा अन्य कर्मियों की उपलब्धता, समय से उपस्थिति, औषधियों व एआरवी की उपलब्धता, मरीजों तथा तीमारदारों के लिए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, मरीजों के लिए स्ट्रेचर/व्हील चेयर की उपलब्धता चिकित्सकीय उपकरणों की क्रियाशीलता पर विशेष ध्यान दिया जाए। सभी सीएमओ को प्रत्येक सोमवार को पिछले सप्ताह के निरीक्षण की रिपोर्ट महानिदेशालय को ई-मेल के माध्यम से भेजने के निर्देश दिए हैं।

व्यवस्थाओं होंगी दुरुस्त

जिला अस्पताल प्रशासन की ओर से एंबुलेंस के साथ-साथ शव वाहन की भी व्यवस्था कर ली गयी है। अगर किसी दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में मरीज की मृत्यु हो जाती है तो उसके शव को घर पहुंचाने की जिम्मेदारी जिला अस्पताल प्रशासन की है। वहीँ एंबुलेंस भी तैनात की गई है जिससे मरीजों को लाया और ले जाया जा सके। स्ट्रेचर और व्हीलचेयर को भी सुनिश्चित जगह पर रखवाया जा रहा है जिससे मरीजों को आसानी से व्हीलचेयर और स्ट्रेचर मिल सके।

पर्चे – रिपोर्ट पर लिखी होंगी यह पंक्ति

मरीजों के डिस्चार्ज प्रपत्र तथा पैथालॉजी से संबंधित रिपोर्ट पर नीचे की पंक्ति में “हम आपके शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना करते हैं” लिखने के निर्देश भी दिए हैं। जिलों में स्थापित पोस्टमार्टम हाउस का सुचारू रूप से संचालन सुनिश्चित करने को कहा है।

इनके लिए होंगे अलग काउंटर

महानिदेशक स्वास्थ्य की ओर से आये पत्र में वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगजन, विशिष्ट वर्ग के मरीजों (जैसे- गर्भवती महिलाएं इत्यादि) तथा आयुष्मान भारत के कार्डधारकों के लिए अलग काउंटर बनाए जाने के निर्देश जारी हुए हैं।

-एजेंसी