Toyota Motor ने पेश की इथेनॉल से चलने वाली दुनिया की पहली कार

Business

इलेक्ट्रिक फ्लेक्स-फ्यूल इनोवा हाईक्रॉस न केवल वैकल्पिक ईंधन का उपयोग करेगी, बल्कि खुद से इलेक्ट्रिक ऊर्जा उत्पन्न करने में भी सक्षम होगी और ईवी मोड पर भी चलने में सक्षम होगी।

फ्लेक्स-फ्यूल वाली Innova Hycross में क्या खास

Toyota Innova Hycross फ्लेक्स-फ्यूल एमपीवी पूरी तरह से इथेनॉल पर चलेगी। इथेनॉल को E100 ग्रेड दिया गया है, जो दर्शाता है कि कार पूरी तरह से वैकल्पिक ईंधन पर चलती है। इस एमपीवी में लिथियम-आयन बैटरी पैक भी होगा, जो कार को ईवी मोड पर चलाने में मदद करने के लिए पर्याप्त बिजली उत्पन्न करने में सक्षम होगा। फिलहाल, इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि इलेक्ट्रिक इनोवा हाईक्रॉस फ्लेक्स-फ्यूल का प्रोडक्शन वर्जन सड़कों पर कब आएगा।

इंजन, परफॉरमेंस और माइलेज

Innova HyCross ओएस का फ्लेक्स-फ्यूल वेरिएंट वर्तमान में भारत में बेचे जाने वाले एमपीवी के हाइब्रिड संस्करण से थोड़ा अलग है। इंजन को E100 ग्रेड इथेनॉल पर चलने के लिए तैयार किया गया है। इसमें सेल्फ-चार्जिंग लिथियम-आयन बैटरी का भी उपयोग किया जाता है, जिसका उपयोग केवल ईवी मोड पर एमपीवी चलाने के लिए भी किया जा सकता है।

इनोवा हाईक्रॉस हाइब्रिड 2.0-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ संचालित होता है, जो 181 बीएचपी उत्पन्न करता है और 23.24 किमी प्रति लीटर की फ्यूल इकॉनमी प्रदान करता है। इस इंजन को ई-सीवीटी ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है।

कार्बन फुटप्रिंट कम करने का प्रयास

जैव ईंधन या वैकल्पिक स्वच्छ ईंधन के लिए भारत के प्रयास ने पिछले साल गति पकड़ी जब केंद्र ने 20 प्रतिशत इथेनॉल के साथ मिश्रित पेट्रोल को बाजार में उतारा था। फ्लेक्स फ्यूल या अन्य वैकल्पिक ईंधन की शुरूआत कच्चे तेल के महंगे आयात को कम करने का एक प्रयास है।
इसे पेट्रोल और डीजल जैसे पारंपरिक ईंधन का उत्पादन करने के लिए संसाधित किया जाता है। वैकल्पिक ईंधन की शुरूआत का उद्देश्य प्रदूषण को कम करना और इस प्रक्रिया में भारत के कार्बन फुटप्रिंट को भी कम करना है।

Compiled: up18 News