मोदी सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान को मिला बड़ा बूस्ट, दो फ्लैगशिप स्मार्टफोन को अब भारत में ही बनाएगी सैमसंग

Business

18 अगस्त को भारतीय बाजार में पेश करने की योजना

सैमसंग की योजना अपने सबसे महंगे उपकरणों को भारतीय बाजार में 18 अगस्त को पेश करने की है। इनके लिए बुकिंग 27 जुलाई की मध्यरात्रि से होगी। सैमसंग दक्षिण-पश्चिम एशिया के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) जे बी पार्क ने कहा, ‘‘गैलेक्सी जेड फोल्ड 5 और गैलेक्सी फ्लिप 5 दोनों का विनिर्माण कंपनी के नोएडा कारखाने में किया जाएगा।’’ बाजार शोध और विश्लेषण फर्म टेकआर्क का अनुमान है कि फोल्डेबल स्मार्टफोन की 2023 में कुल स्मार्टफोन बाजार में लगभग 1.8 प्रतिशत हिस्सेदारी रहेगी। इसका मतलब है कि वर्ष 2023 में भारत में 6.35 लाख से अधिक फोल्डेबल स्मार्टफोन बेचे जाएंगे।

सैमसंग ने फोल्ड 4 और फ्लिप 4 श्रृंखला के उत्पादों का भारत में विनिर्माण दिसंबर में शुरू किया था। इन उत्पादों को बाजार में उतारने के चार माह बाद भारत में इनका उत्पादन शुरू हुआ था।

एक टीबी तक मिलेगी स्टोरेज क्षमता

इसकी आंतरिक स्टोरेज क्षमता 256 जीबी से एक टीबी तक होगी। वहीं गैलेक्सी फ्लिप 5 भारत में 99,999 रुपये से 1,09,999 रुपये में उपलब्ध होगा। बाजार शोध एवं विश्लेषण कंपनी काउंटरपॉइंट रिसर्च का अनुमान है कि फोल्ड होने वाले स्मार्टफोन की बिक्री वैश्विक स्तर पर 2027 में 10.15 करोड़ इकाई पर पहुंच जाएगी। 2026 में यह 7.86 करोड़ इकाई रहेगी। इस बाजार पर सैमसंग और एप्पल का दबदबा रहेगा।

– एजेंसी