जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने दिल्‍ली आए तीन विदेशी मेहमान हैं भारतीय मूल के

INTERNATIONAL

ऋषि सुनक, पीएम ब्रिटेन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने भारत आए हैं। सुनक अक्टूबर 2022 में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने थे। ऋषि सुनक की मां फार्मासिस्ट और पिता राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) में चिकित्सक रहे। वेनचेस्टर कॉलेज से पढ़ाई के बाद उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से दर्शन, राजनीति और अर्थशास्त्र में स्नातक किया। इसके बाद स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए किया। स्टैनफोर्ड में पढ़ाई के दौरान ही उनकी मुलाकात भारतीय उद्योगपति नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से हुई। बाद में अक्षता से उन्होंने शादी की। दोनों की दो बेटियां कृष्णा और अनुष्का हैं।

2015 में सुनक पहली बार यॉर्कशर के रिचमंड से सांसद बने। ब्रेग्जिट का समर्थन करने वाले नेताओं में शामिल रहे सुनक का कद सांसद बनने के बाद कंजर्वेटिव पार्टी में तेजी से बढ़ा। बोरिस जॉनसन जिस वक्त ‘यूरोपियन यूनियन’ छोड़ने  का अभियान चला रहे थे, उस वक्त सुनक उनके सबसे बड़े समर्थकों में शामिल थे।

सुनक का भारत से क्या कनेक्शन है?

ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को ब्रिटेन के साउथेम्पटन में हुआ था। उनकी मां का नाम ऊषा सुनक और पिता का नाम यशवीर सुनक हैं। वह तीन भाई बहनों में सबसे बड़े हैं। सुनक के दादा-दादी ब्रिटिश शासन वाले भारत में पैदा हुए थे, उनका जन्मस्थान गुजरांवाला आधुनिक पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित है। उनके दादा-दादी पंजाब के रहने वाले थे।  बाद में वह अपने बच्चों के साथ पूर्वी अफ्रीका चले गए थे। यहां से उनका परिवार इंग्लैंड शिफ्ट हो गया। तब से सुनक का पूरा परिवार इंग्लैंड में ही रहता है।

भारतीय मूल के माता-पिता की संतान सुनक की पत्नी अक्षता के पास अभी भी भारतीय नागरिकता है। अक्षता इन्फोसिस के फाउंडर एनआर नारायणमूर्ति और सुधा मूर्ति की बेटी हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, संपत्ति के मामले में वह ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ से भी अमीर हैं।

प्रविंद जगन्नाथ, मॉरिशस

जी20 शिखर सम्मेलन में इस बार नौ देशों के प्रमुखों को बतौर अतिथि देश जी20 की बैठक में हिस्सा लेने के लिए आए हैं। इनमें एक देश मॉरिशस भी है जिसके प्रधानमंत्री प्रविंद भी भारतीय मूल के हैं। जगन्नाथ का जन्म हिंदू अहीर परिवार में हुआ है। इनके पिता भारतीय मूल के थे।

जगन्नाथ ने यूनिवर्सिटी ऑफ बरकिंघम से लॉ की पढ़ाई की है। 2017 से वह मॉरिशस के प्रधानमंत्री हैं।

प्रविंद के परदादा 1870 के दशक में उत्तर प्रदेश से मॉरीशस गए थे

प्राविंद के पिता अनिरुद्ध जगन्नाथ का जन्म मॉरीशस के पाल्मा में एक भोजपुरी भाषी हिंदू इंडो-मॉरीशस परिवार में हुआ था। अनिरुद्ध के दादा 1870 के दशक में उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से मॉरीशस चले गए थे।

मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने अप्रैल 2022 में अपने पिता और पूर्व प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ की अस्थियों का विसर्जन वाराणसी में किया था। उन्होंने विधि-विधान से दशाश्वमेध घाट पर सभी आयोजन कराए। अस्थि विसर्जन के बाद उन्होंने पिता की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की और मां गंगा को नमन किया। उन्होंने काशी विश्वनाथ धाम में दर्शन-पूजन भी की थी।

अजय बंगा, विश्व बैंक के अध्यक्ष

जी20 सम्मेलन में विश्व बैंक जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठन भी भारत की ओर से आमंत्रित किए गए हैं। विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा आज सम्मेलन में शामिल हुए। दरअसल, इसी साल जून में भारतीय अमेरिकी अजय बंगा ने विश्व बैंक का अध्यक्ष पद संभाला था। इसके साथ ही वह दो वैश्विक वित्तीय संस्थानों- विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की अध्यक्षता करने वाले पहले अश्वेत व्यक्ति बन गए थे।

विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशकों ने तीन मई 2023 को बंगा (63) को विश्व वैंक के 14वें अध्यक्ष के तौर पर चुना था। उनका कार्यकाल पांच वर्ष का है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने फरवरी 2023 में घोषणा की थी कि विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए अमेरिका बंगा को नामित करेगा।

पुणे में जन्म, शिमला से की है पढ़ाई

बंगा को भारत सरकार वर्ष 2016 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित कर चुकी है। वर्ल्ड बैंक के एक अध्यक्ष और मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ अजय बंगा का शिमला से नाता रहा है। पुणे में जन्मे बंगा ने 70 के दशक में शिमला के सेंट एडवर्ड स्कूल से प्राइमरी स्तर की पढ़ाई की। इनके पिता आर्मी में अफसर थे। इस दौरान कुछ समय के लिए वह शिमला में तैनात रहे। इस दौरान अजय बंगा को सेंट एडवर्ड स्कूल शिमला में पढ़ाई के लिए प्रवेश दिलवाया था।

Compiled: up18 News