जी20 शिखर सम्मेलन: नई दिल्‍ली घोषणा पत्र को अपनाने पर सभी देश सहमत

National

पेट्रोल में इथेनॉल मिश्रण को 20 प्रतिशत तक ले जाने का प्रस्ताव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन में कहा कि हम वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन बना रहे हैं और भारत आप सभी को इस पहल में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता है। भारत ने ‘पर्यावरण और जलवायु अवलोकन के लिए जी20 उपग्रह मिशन’ शुरू करने का प्रस्ताव रखा है। मेरा प्रस्ताव है कि जी20 देश ‘ग्रीन क्रेडिट पहल’ पर काम करना शुरू करें। समावेशी ऊर्जा पारगमन के लिए खरबों डॉलर की आवश्यकता है। विकसित देश इसमें बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ने पेट्रोल में इथेनॉल मिश्रण को 20 प्रतिशत तक ले जाने के लिए वैश्विक स्तर पर पहल का प्रस्ताव दिया है।

शिखर सम्मेलन में ग्लोबल साउथ पर ध्यान केंद्रित

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा के प्रवक्ता विंसेंट मैग्वेन्या ने कहा कि हम PM मोदी और भारत सरकार द्वारा जी-20 की अध्यक्षता के दौरान दिखाए गए नेतृत्व से काफी खुश हैं। PM मोदी ने इस शिखर सम्मेलन में ग्लोबल साउथ पर ध्यान केंद्रित किया और यह सुनिश्चित किया कि कई छोटे विकासशील देश जिन्हें अक्सर इन मंचों से बाहर रखा गया था, उन्हें शामिल किया जाए और उन्हें सुना जाए।

पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री के साथ की द्विपक्षीय बैठक

जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर पीएम मोदी ने अलग-अलग देश के राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें जारी रखी हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के बाद पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लिया।

Compiled: up18 News