जी20: पाकिस्तानी बोले, हमें शर्मिंदगी महसूस हो रही है… निमंत्रण तक नहीं मिला

INTERNATIONAL

पाकिस्तानी बोले, शर्मिंदगी महसूस हो रही है

बता दें कि पाकिस्तान के एक यूट्यूब चैनल ‘रियल एंटरटेनमेंट’ पर एक वीडियो पोस्ट किया गया है जिसमें एंकर ने पाकिस्तानी जनता के बीच जाकर उनसे भारत में हो रहे जी20 सम्मेलन को लेकर बात की और पूछा कि भारत इतना आगे निकल गया है कि वहां जी20 जैसे सम्मेलन हो रहे हैं और विश्व के शीर्ष नेता भारत में हैं तो पाकिस्तान क्यों पीछे रह गया?

इसके जवाब में लोगों ने बड़े दिलचस्प जवाब दिए। एक पाकिस्तानी ने कहा कि हमें बहुत ज्यादा शर्मिंदगी महसूस हो रही है कि भारत ने हमें जी20 शिखर सम्मेलन का न्योता नहीं दिया, जबकि हम परमाणु संपन्न देश हैं। वहीं बांग्लादेश को न्योता दिया गया है।

बंटवारा गलत हुआ

एक अन्य शख्स ने कहा कि पाकिस्तान गलती से आजाद हो गया। जो लोग उस वक्त बंटवारे का विरोध कर रहे थे, वो लोग सही थे। एक अन्य पाकिस्तानी ने भारत की तारीफ करते हुए कहा कि भारत हमसे बहुत आगे है, भारत वाले कश्मीर में हमसे ज्यादा लोगों को सुविधाएं हैं, उनसे हमारा कोई मुकाबला नहीं है।

एक शख्स ने अपने देश के हुक्मरानों की आलोचना करते हुए कहा कि पाकिस्तान भूखा, नंगा मुल्क है और ऐसे देश से कोई रिश्ते नहीं बनाता। हर देश यही सोचता होगा कि पाकिस्तान पैसे मांगने आया है। भारत से पाकिस्तान का कोई मुकाबला नहीं है, वो चांद पर चले गए और हमारे झगड़े खत्म नहीं हो रहे।’

G20 का सदस्य नहीं है पाकिस्तान

बातचीत के दौरान पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान के समर्थक ने कहा कि अगर इमरान खान देश के पीएम रहते तो ये जी20 की बैठक पाकिस्तान में होनी थी। हालांकि सवाल कर रहे यूट्यूबर ने उस शख्स को टोका कि पाकिस्तान तो जी20 का सदस्य ही नहीं है, फिर पाकिस्तान में कैसे जी20 सम्मेलन का आयोजन होता?

बता दें कि पाकिस्तान जी20 का सदस्य नहीं है। हालांकि भारत ने सदस्य देशों के अलावा 9 अन्य देशों को भी विशेष निमंत्रण देकर बुलाया है। इनमें बांग्लादेश, मिस्त्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं। भारत के पाकिस्तान के साथ संबंध अच्छे नहीं हैं तो संभव है कि इसी वजह से सरकार ने पाकिस्तान को न्योता नहीं दिया।

Compiled: up18 News