ईरान की कुख्यात एविन जेल में लगी आग, गोली चलने की भी आवाज आई

INTERNATIONAL

ईरान की सरकारी मीडिया ने एक अधिकारी के हवाले से बताया कि स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन वीडियो में अभी भी आग देखी जा सकती है. इस जेल में राजनीतिक कैदी भी हैं. गौरतलब है कि ईरान में कई हफ्तों से सरकार विरोधी प्रदर्शन हो रहे हैं. पुलिस हिरासत में 22 वर्षीय कुर्द ईरानी महिला महसा अमीनी की मौत के बाद पिछले महीने विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे.

अधिकारियों का कहना था उनकी मृत्यु दिल का दौरा पड़ने से हुई, लेकिन उनके परिवार ने ये कहते हुए इसे मानने से इंकार कर दिया कि मोरल पुलिस ने उनकी जान ले ली है.

हालांकि अभी ये मालूम नहीं है कि जेल में हुई घटना का हाल में हुए विरोध प्रदर्शनों से कोई संबंध था या नहीं.

उन्होंने ये भी कहा कि हाल के विरोध प्रदर्शनों के दौरान हिरासत में लिए गए सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को इस एविन जेल में रखा गया है. लेकिन सरकारी मीडिया ने एक अधिकारी के हवाले से कहा कि दोनों घटनाओं का आपस में कोई संबंध नहीं है.

उन्होंने इसके लिए ‘आपराधिक तत्वों’ को जिम्मेदार ठहराया. सरकार विरोधी एक निगरानी समूह द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में जेल के बाहर सरकार विरोधी आंदोलन के प्रमुख नारों में से एक ‘तानाशाह को मौत’ के नारे सुनाई दे रहे हैं.

बीबीसी फ़ारसी के अनुसार एक अन्य वीडियो में, जेल में उसके परिसर के बाहर से गोली चलने और फिर एक विस्फोट की आवाज़ सुनाई देती है.

-एजेंसी