आगरा: नाकाफी रहे इंतजाम, PET Exam देने आये परीक्षार्थियों को घर जाने को नहीं मिली बसें, ट्रैन में भी जगह नहीं

स्थानीय समाचार

आगरा:  UP SSSC की ओर से दो दिवसीय यूपी पेट की परीक्षा आज 83 केंद्रों पर शुरू हो गयी है। परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए प्रशासन ने एग्जाम सेंटर के बाहर खुलने वाली फोटोकॉपी की दुकानों को बंद करा दिया है। बताते चलें कि दूर-दूराज के अभ्यर्थी रात को ही आगरा आ गए थे। जिनका सफर के दौरान का अनुभव कुछ ठीक ही नहीं रहा। परीक्षा देने आने के दौरान इन परीक्षार्थियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा तो वहीं परीक्षा के बाद वापस लौटने के दौरान बस स्टैंड ऊपर बसे भी नहीं मिल पा रही थी।

शहर में आज और रविवार यानि कि 15 और 16 अक्टूबर को 83 परीक्षा केंद्रों पर 4 शिफ्टों में 1 लाख 59 हजार 360 परीक्षार्थी पेट परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। प्रशासन ने परीक्षा कराने को लेकर सभी व्यवस्था दुरुस्त कर ली थी लेकिन ट्रांसपोर्टेशन यानी आवागमन से संबंधित समस्याओं से इन परीक्षार्थियों को दो-चार होना पड़ा।

ईदगाह बस स्टैंड पहुंचे कानपुर के परीक्षार्थियों का कहना है कि पहली पाली में उनकी परीक्षाएं हो गई है। कानपुर से आगरा पहुंचने का जो सफर रहा वह बड़ा ही मुश्किल भरा रहा। ट्रेन से वह आगरा पहुंचे लेकिन ट्रेन के कोचों में पैर रखने तक की जगह नहीं थी। कुछ परीक्षार्थियों ने तो थोड़ी दूर तक लटक कर ही सफर किया लेकिन बाद में धक्का-मुक्की करते हुए कोच में जगह बना ही ली। अब जब परीक्षा पहली पारी में हो गई है और वह वापस अपने घर वापस जाना चाहते हैं तो अब बस स्टैंड पर उन्हें बसे नहीं मिल रही है। यही हाल इस समय रेलवे स्टेशनों पर भी देखने को मिल रहा है। भारी संख्या में परीक्षार्थी अपनी गंतव्य वाली ट्रेन का इंतजार करते हुए नजर आ रहे हैं।

क्षेत्रीय प्रबंधक अशोक शर्मा का कहना था कि दो दिवसीय परीक्षा को लेकर और रोडवेज विभाग ने भी परीक्षार्थियों के आवागमन को लेकर 100 से अधिक बसें लगाई है। जिससे परीक्षार्थियों को आवागमन में कोई दिक्कत न हो। लोकल ट्रांसपोर्ट को भी पूरी तरह से लगाया गया है। इलेक्ट्रिक बसें थोड़ी-थोड़ी देर पर परीक्षार्थियों को मिल रही हैं।

पीईटी को लेकर पुलिस भी मुस्तैद दिखाई दी। परीक्षा केंद्रों के बाहर सुरक्षा बल मुस्तैदी के साथ मौजूद रहा। परीक्षा की शुचिता और पारदर्शिता बनाए रखने को दोनों पाली में 29 सेक्टर और 83 स्टेटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं जबकि 10 सेक्टर और 24 स्टेटिट मजिस्ट्रेट आरक्षित हैं जो गड़बड़ी या दिक्कत की सूचना पर तुरंत केंद्र पर पहुंचेंगे। प्रत्येक केंद्र पर पुलिस बल भी तैनात किये गए। अधिकारी भी लगातार निरीक्षण करते रहे।