इजरायल की जवाबी कार्रवाई के बाद गाजा से अब तक 3 लाख लोग विस्थापित

INTERNATIONAL

रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार (12 अक्टूबर) तक गाजा से 3 लाख से अधिक लोग विस्थापित हो चुके हैं. इसके साथ ही 1,100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. रिपोर्ट के अनुसार, गाजा पट्टी अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है.
यूएनआरडब्ल्यूए (UNRWA)  की रिपोर्ट के अनुसार 7 अक्टूबर से गाजा में 1,100 ज्यादा लोग मारे गए हैं.

गौरतलब है कि बीते शनिवार को हमास ने इजरायल के कई शहरों पर हमला बोल दिया था, जिसके बाद से इजरायल जवाबी कार्रवाई कर रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, मारे गए लोगों में 171 महिलाएं और 326 बच्चे शामिल हैं. इसके साथ ही 5,000 से अधिक लोग घायल हैं. वहीं, 7 अक्टूबर से अब तक कुल 12 संयुक्त राष्ट्र स्टाफ सदस्यों की मौत हो चुकी है.

संयुक्त राष्ट्र ने अपनी रिपोर्ट में किया दावा

संयुक्त राष्ट्र के एक बयान में कहा गया, “मृतकों में यूएनआरडब्ल्यूए स्कूलों के पांच शिक्षक, एक स्त्री रोग विशेषज्ञ, एक इंजीनियर, एक मनोवैज्ञानिक परामर्शदाता और तीन सहायक कर्मचारी शामिल थे.”

रिपोर्ट के अनुसार इजरायल ने अपने चौतरफा जवाबी हमले में गाजा में घनी आबादी वाले इलाकों पर बमबारी की और कई इमारतों को निशाना बनाया, जिनके बारे में इजरायल का दावा है कि उनका इस्तेमाल हमास की गतिविधियों के लिए किया जा रहा था.

इजरायल ने इस्लामिक विश्वविद्यालय को बनाया निशाना

बता दें कि इजरायली रक्षा बलों ने बुधवार को गाजा में इस्लामिक विश्वविद्यालय पर हमले की एक तस्वीर सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट की और कहा, ”हमास ने ज्ञान के एक संस्थान को विनाश के संस्थान में बदल दिया था.”

रेड क्रॉस के क्षेत्रीय निदेशक फैब्रीजियो कार्बोनी ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया है कि गाजा मेंबिजली नहीं है, अस्पतालों में बिजली चली जाती है, जिससे इनक्यूबेटरों में नवजात शिशुओं और ऑक्सीजन पर बुजुर्ग मरीजों को खतरा होता है. उन्होंने कहा,  “बिजली के बिना अस्पतालों के मुर्दाघर में तब्दील होने का खतरा है.”

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने की खास अपील

यूएनआरडब्ल्यूए के अनुसार गाजा में संचालित 22 स्वास्थ्य केंद्रों में से केवल आठ ही वर्तमान में प्रतिदिन कुछ घंटों के लिए चालू हैं, लेकिन इन स्वास्थ्य केंद्रों को चलाने के लिए डीजल भंडार तेजी से कम हो रहा है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि यूएनआरडब्ल्यूए का डीजल स्टॉक 13 दिनों तक चलेगा. इजरायल की गाजा में घेराबंदी की घोषणा के बाद संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अपील की है कि अब गाजा में आवश्यक सामाग्री की सप्लाई का आदेश दिया जाना चाहिए.

Compiled: up18 News