पार्टी के अधिवेशन में बोले चीन की राष्‍ट्रपति, ताइवान को चीन में मिलाकर रहेंगे

INTERNATIONAL

पार्टी के अधिवेशन में ही शी जिनपिंग को तीसरी बार चीन का राष्ट्रपति चुना जाएगा. उन्होंने कहा, ‘‘ज़ीरो कोविड एक तरह से कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए जनता की लड़ाई थी.’’

इस रणनीति ने हज़ारों लोगों की जान बचाई लेकिन चीन के लोगों और यहां की अर्थव्यवस्था पर बेहद बुरा असर डाला. लॉकडाउन और यात्राओं पर प्रतिबंधों की वजह से जनता थक चुकी है.

कम्युनिस्ट पार्टी की इस बैठक से पहले सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं क्योंकि शी जिनपिंग और उनकी ज़ीरो कोविड नीति के विरोध में बीजिंग में विरोध प्रदर्शन हुए.

अपने भाषण में शी जिनपिंग ने ताइवान का मुद्दा उठाया. चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है लेकिन ताइवान की सरकार खुद इसे चीन से अलग बताती है.

जिनपिंग ने कहा कि ताइवान चीन का हिस्सा है और इसे पूरी तरह अपने में मिलाने के लिए बल प्रयोग से इंकार नहीं किया जा सकता. उन्होंने कहा, ‘‘देश पूर्ण एकीकरण ज़रूरी है और ये होकर रहेगा.’’

हॉन्ग कॉन्ग के मुद्दे पर भी जिनपिंग ने कहा कि यहां चीन का अत्यधिक नियंत्रण है और अब यहां के हालात ‘अराजकता से शासन की ओर’ बढ़ रहे हैं.

साल 2019 में यहां लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शनों के बाद चीन सरकार ने नेशनल सिक्योरिटी लॉ लागू कर दिया था.

जिनपिंग ने पार्टी के भीतर विभाजन का मुद्दा उठाते हुए कहा कि उनके शासन में ‘‘पार्टी के भीतर छुपे गंभीर खतरे को हटा दिया गया है.’’

सत्ता के शीर्ष पर पहुंचने के बाद शी जिनपिंग ने भ्रष्टाचार मिटाने के लिए कड़े कदम उठाए. लेकिन आलोचकों का कहना है कि उन्होंने राजनीतिक द्वेष के चलते ये कदम उठाए हैं.

तीसरी बार राष्ट्रपति चुने जाने पर वो माओ ज़ेडॉन्ग के बाद चीन के सबसे शक्तिशाली नेता बन जाएंगे. कम्युनिस्ट पार्टी की कांग्रेस में करीब 2300 प्रतिनिधि होते हैं जो पार्टी का नेता चुनते हैं और महत्वपूर्ण नीतियों पर चर्चा करते हैं.

शी जिनपिंग फिलहाल तीन महत्वपूर्ण पदों पर हैं. वो चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के महासचिव, देश की सशस्त्र सेनाओं के चेयरमैन और राष्ट्रपति हैं. उनका कार्यकाल तीनों पदों पर बढ़ सकता है. सीसीपी में पद पर बने रहने की कोई समय सीमा नहीं है लेकिन पार्टी के संस्थापक माओ के अलावा कोई भी नेता तीसरी बार इस पद पर नहीं रहा. अब जिनपिंग यह इतिहास दोहराने वाले हैं.

-एजेंसी