आगरा: फतेहपुर सीकरी स्मारक में गाइड का अर्धनग्न होकर नहाते हुए नाचने का वीडियो हुआ वायरल, FIR दर्ज कराने के निर्देश

Crime

आगरा: सोशल मीडिया पर एक युवक का नहाते हुए रील बनाने का एक वीडियो तेजी के साथ वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो ने पुरातत्व विभाग की फ़जीहत करा दी है। इस वायरल वीडियो के बाद अधीक्षण पुरातत्वविद डा. राजकुमार पटेल हरकत में आये और मामले की जांच कराई तो पता चला कि स्मारक में नहाते हुए रील बनाने वाला टूरिस्ट गाइड है जिसे तुरंत स्मारक में कार्य करने से रोक दिया।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो फतेहपुर सीकरी स्मारक का है। स्मारक में स्थित दीवाने आम के गार्डन के पास एक टूरिस्ट गाइड अफसर कुरैशी नहाते समय अर्धनग्न अवस्था में नृत्य कर रहे हैं। वीडियो कुछ दिन पहले का है। गाइड ने सीकरी में दीवान-ए-आम के पास कपड़े उताकर वीडियो रील बनाई। इसमें वह गाइड स्मारक में पाइप से नहाते समय डांस कर रहा है। बाद में अफसर कुरैशी ने इस वीडियो पर “ठंडे- ठंडे पानी से नहाना चाहिए…” गाना लगाकर सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया जो अब तेजी के साथ वायरल हो रहा है।

टूरिस्ट गाइड के वीडियो को देखकर एएसआई विभाग में भी हड़कम मच गया। विभाग ने उसके लाइसेंस को निरस्त करने के लिए सर्किल कार्यालय में रिपोर्ट भेजी है। इसके साथ ही थाना फतेहपुर सीकरी को भी घटना से अवगत कराया गया है। सहायक संरक्षक कलंदर बिन ने तत्काल प्रभाव से गाइड अफसर कुरैशी को काम करने से रोक दिया है। टूरिस्ट गाइड अफसर कुरैशी के इस घटना से पर्यटकों के सामने छवि धूमिल होती है। इसलिए विभाग ने तत्काल प्रभाव से इस पर कार्यवाही की। उन्होंने बताया कि स्मारक में इस प्रकार के कार्य की अनुमति किसी को नहीं दी जा सकती है।

एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद डा. राजकुमार पटेल का कहना है कि मामला उनके संज्ञान में आया है। स्टाफ के मना करने के बाद भी जबरन वीडियो बनाया गया। ये गंभीर प्रकरण है। इसमें गाइड का लाइसेंस सीज किया जाएगा। एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए गए हैं।

up18news

Leave a Reply

Your email address will not be published.