आगरा: टिकिट की कालाबाज़ारी लगा रही ताजमहल की शान में पलीता, नेपाली पर्यटकों ने साझा किया बुरा अनुभव

Regional

आगरा: लपकों द्वारा ताजमहल पर ही ताजमहल की टिकट को ब्लैक में बेचा जा रहा है। ऐसे लपकों पर क्षेत्रीय पुलिस और एएसआई विभाग कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है जिससे ये लपके निरंकुश हो गए हैं और बेखौफ होकर ताज महल की टिकट को ब्लैक में बेच रहे हैं। टिकट बेचने का यह अवैध कारोबार एएसआई कर्मचारियों के संरक्षण में फल फूल रहा है। यह हम नहीं बल्कि नेपाल से आये एक पर्यटक ने कहा और गंभीर आरोप भी लगाए।

अतिथि देवो भवः भारतीय संस्कृति की परंपरा है और आगरा में बखूबी इसे निभाया जाता है लेकिन कुछ लोगों के कारण यह परंपरा धूमिल हो रही है। गुरुवार को यह सब ताजमहल पर ही देखने को मिला। नेपाल से ताजमहल घूमने आए पर्यटक कुछ ऐसा ही अनुभव लेकर वापस गए। नेपाल से आये पर्यटकों ने बताया कि वे ताजमहल की टिकट लेने के लिए लाइन में खड़े थे लेकिन कर्मचारियों ने कहा कि बाहर खड़े लोगों से टिकट खरीद लो। उन्हें टिकट विंडो से टिकट नहीं मिली बल्कि बाहर लपकों से ब्लैक में खरीदनी पड़ी।

नेपाली पर्यटकों का कहना था कि ताजमहल जितना सुंदर है यहाँ की व्यवस्था उतनी ही खराब है। उन्होंने कहा कि एएसआई कर्मचारियों ने यहाँ लपकों को संरक्षण दे रखा है। कर्मचारियों ने टिकट विंडो से टिकट नहीं दी बल्कि लपकों से टिकट खरीदने को कहा। उन्होंने 7 लोगों के लिए ब्लैक में टिकट खरीदा और उसके लिए 4 हजार से अधिक रुपये दिए। उन्होंने कहा कि कर्मचारी ही खुद इन लपकों को संरक्षण दे रहे हैं।

बुरा अनुभव लेकर गए पर्यटक

नेपाल से आये पर्यटकों का कहना था कि ‘सब कुछ अच्छा रहा। अतिरिक्त भुगतान करके ताजमहल भी देखा लेकिन उनका ताजमहल घूमने का अनुभव अच्छा नहीं रहा। यह सब टिकट विंडो में तैनात कर्मचारियों की वजह से हुआ। एक बुरा अनुभव लेकर हम वापस लौट रहे हैं।’