आगरा: मोक्षधाम का रास्ता बना तालाब, शवों का ले जाने में हो रही परेशानी

स्थानीय समाचार

आगरा। अगर आप किसी व्यक्ति के अंतिम संस्कार के लिए ताजगंज स्थित मोक्षधाम जा रहे हैं तो जरा संभल कर जाइएगा। क्योंकि उस मार्ग पर आपको जलभराव से दो-चार होना पड़ सकता है।

इस समय लगातार बारिश हो रही है और इस बारिश ने आगरा नगर निगम की जल निकासी व्यवस्था की पूरी तरह से पोल खोल दी है। झलकारी बाई चौराहे से मोक्ष धाम ताजगंज की ओर जाने वाला मार्ग पर इस समय जलभराव हो रखा है लोगों को आवागमन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है सबसे ज्यादा दिक्कत तो उन लोगों के लिए है जो लोग किसी के अंतिम संस्कार में मोक्षधाम जाना चाहते हैं या फिर किसी की अर्थी को कंधे पर ले जाया जा रहा है।

मोक्षधाम मार्ग पर जलभराव

ताजगंज स्थित श्मशान घाट पर ही अधिकतर लोग अपनों के अंतिम संस्कार के लिए जाते है। झलकारी बाई चौराहे से ही श्मशान घाट मोक्ष धाम की रास्ता शुरू हो जाती है लेकिन जैसे ही आप इस चौराहे से इस मार्ग पर आएंगे तो आपको जलभराव से दो-चार होना पड़ेगा।

क्षेत्र बजाजा के इलेक्ट्रॉनिक मोक्ष धाम से चंद कदमों की दूरी पर ही भीषण जलभराव हो रखा है। लोगों को आवागमन में काफी दिक्कतें हो रही हैं। जलभराव होने को लेकर यहां से गुजर रहे व्यक्ति ने बताया कि यह कोई आज की समस्या नहीं है। यह समस्या कई वर्षों से बनी हुई है। बरसात के मौसम में अक्सर यहां पर जलभराव रहता है क्योंकि जल निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है। जब धूप निकलेगी तो पानी सूखेगा तब जाकर जलभराव खत्म होगा।

प्रशासन के संज्ञान में है समस्या:-

लोगों ने बताया कि पास में ही क्षेत्रीय व ज्यादा का इलेक्ट्रॉनिक मोक्षधाम है। क्षेत्र बजाजा कमेटी लगातार प्रशासन के संपर्क में रहती है इस मार्ग की देखरेख भी वही करती है। इस मार्ग पर जल निकासी की व्यवस्था वह आज तक नहीं कर सकी है।

थोड़े ही तेज बारिश होते ही इस मार्ग पर लबालब पानी भर जाता है। सबसे ज्यादा दिक्कत तो उन लोगों को होती है जो कंधे पर रखकर अर्थी को श्मशान घाट ले जा रहे होते हैं तो वही अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए आने वाले लोगों के लिए भी यह समस्या जले पर नमक छिड़कने का काम करती है। प्रशासन इस पूरे मामले से अवगत है लेकिन कोई उचित कदम नहीं उठाना चाहता है।

नगर निगम के अधिकारी और सफाई कर्मचारी आते हैं स्थिति देखते हैं और फिर चले जाते हैं। लेकिन जलभराव की जल निकासी कैसे हो इससे उन्हें भी कोई सरोकार नहीं है।