Agra News: योगी के राम राज में दलितों का आज भी अपमान जारी, यज्ञ में बैठने पर कई घंटे हंगामा, समझौते के बाद यज्ञ करके ही उठे

स्थानीय समाचार

दलितों के यज्ञ में बैठने पर कई घंटे हंगामा, समझौते के बाद यज्ञ करके ही उठे

आगरा: फतेहपुरसीकरी क्षेत्र के नगला जग्गी स्थित सनातन संस्कृति धाम पर चल रहे श्री रूद्र महायज्ञ में आज रविवार को दलित वर्ग के लोगों को हवन-यज्ञ में नहीं बैठने दिया तो हंगामा हो गया। काफी देर तक हवन-यज्ञ स्थगित रहा। दलित वर्ग के लोग घंटों तक हवन कुंडों पर बैठे रहे। बाद में दोनों पक्षों की सहमति से दलित वर्ग को यज्ञ-हवन करने दिया गया।

बताते हैं कि 1101 कुंडीय महायज्ञ में कुछ दलित लोग शामिल हुए तो सवर्ण समाज के यजमान वहां से चल दिए। वे कहने लगे यज्ञ में दलितों को शामिल होने से रोका जाए। काफी देर हंगामा होता रहा। दरअसल, यज्ञ के लिए दलित समाज के लोगों ने भी 1100 रुपये की रसीदें कटाईं थीं लेकिन उन्हें यज्ञ में हिस्सा नहीं लेने दिया जा रहा था।

यज्ञ में दलित समाज के लोगों ने जिसकी जैसी क्षमता थी, वह सहयोग किया। जब बारी हवन करने की आई तो उन्हें रोक दिया गया। उन्होंने कारण पूछा तो कहा गया कि आप यज्ञ नहीं कर सकते हैं। दलितों को यज्ञ करने का अधिकार नहीं है। इस पर दलित समाज के लोग हवन कुंड को घेरकर बैठे रहे। बोले, हम हवन करेंगे, हमारी भी आस्था है। हम बिना हवन किए यहां से नहीं जाएंगे। दलित समाज के दर्जनों लोग सपत्नीक यज्ञ करने के लिए वहां बैठे रहे।

आयोजक सेवाश्रम ट्रस्ट के स्वामी शोभानंद भारती ने यज्ञ को बगैर यजमान के आचार्य द्वारा ही संपन्न कराने के निर्देश दिए। मगर दलित समाज के महेंद्र सिंह, साहब सिंह, चंद्रपाल सिंह, राम सिंह, शरद कुमार, अनिल कुमार, मुकेश, राजू, संतोष समेत कई लोग यज्ञ वेदियों पर प्रातः से दोपहर दो बजे तक यज्ञ संपन्न कराने के लिए डटे रहे। दलित समाज के लोगों का कहना था कि जब अन्य लोग यज्ञ कर सकते हैं तो वह भी यज्ञ के भागी बनेंगे। आखिर में समझौता होने पर यज्ञ करने के बाद ही वे लोग उठे।

हंगामे की सूचना पर थाना फतेहपुरसीकरी प्रभारी विपिन कुमार और तहसील प्रशासन मौके पर पहुंच गए। सबको समझाने का प्रयास किया गया। कई घंटों तक गतिरोध चलने के बाद गुड्डू चाहर, बंटी सिसौदिया, हरप्रसाद, चंदर सिंह, हुकुम सिंह पूर्व प्रमुख ने दोनों पक्षों के साथ वार्ता की। आखिर में दलित पक्ष के लोगों का यज्ञ संपन्न कराया गया।