प्लास्टिक की बोतल मशीन में डालिए और पाइए गिफ्ट, आगरा कैंट स्टेशन पर लगाई गई क्रैश मशीन

स्थानीय समाचार

आगरा: प्लास्टिक को जलाए नहीं जा सकता। उसको जमीन में गाड़ा नहीं जा सकता। जलाने पर पर्यावरण प्रदूषित होगा और जमीन में गाड़ने से जमीन बंजर होने लगती है। ऐसे में प्लास्टिक को सिर्फ रिसाइकल करके उसको सद उपयोग में लाया जा सकता है। इसी उद्देश्य को लेकर आगरा कैंट स्टेशन पर पेय पदार्थ कंपनी कोको कोला की ओर से प्लास्टिक की वेस्टेज बोतलों को रीसाइकल करने के उद्देश्य को लेकर आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर बोतल क्रैश मशीन लगाई गई है जिसका उद्घाटन आगरा डीआरएम आनंद स्वरूप द्वारा किया गया।

1000 बोतलों को क्रैश कर सकती है यह मशीन

कोको कोला कंपनी द्वारा आगरा कैंट स्टेशन पर लगाई गई क्रैश मशीन की क्षमता 1000 बोतलों की है यह मशीन 1000 बोतलों को प्रेस कर सकती है और उसके बाद कंपनी द्वारा प्रेस की गई हुई मशीनों को कुछ उपयोगी वस्तुओ के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा।

आपको बताते चलें कि स्टेशनों पर सबसे ज्यादा प्लास्टिक की बोतल है इस्तेमाल होती हैं पेयजल हो या फिर पेय पदार्थ यह सब प्लास्टिक की बोतल में ही है। अक्सर यात्री पेयजल पदार्थ पीकर बोतल को फेंक देता है जिससे स्टेशनों पर गंदगी भी होती है लेकिन अब लोगों को जागरूक किया जाएगा और बताया जाएगा कि इस प्लास्टिक की बोतल को आप मशीन में डालिए जिससे वातावरण को किसी भी तरह की क्षति ना हो। डीआरएम आनंद स्वरूप ने बताया कि इस मशीन के इस्तेमाल से आगरा कैंट स्टेशन साफ सुथरा रहेगा तो वही प्लास्टिक से होने वाला प्रदूषण को भी रोका जा सकेगा।

बोतलों के री साइकिल से बनाई जा रही हैं उपयोगी चीजें

कोको कोला कंपनी के सीईओ नरेश गोयल ने बताया कि आगरा कैंट स्टेशन पर अभी दो मशीनें लगाई गई हैं और पूरे शहर में उनकी चार मशीनें लगी हैं एक मशीन ताजमहल के पास भी लगाई गई है जिससे पर्यटक वेस्ट बोतलों को इधर-उधर ना फेंके बल्कि इस प्रेस मशीन में ही डालें जिससे उन्हें रीसायकल किया जा सके।

उन्होंने बताया कि इस रीसायकल मशीन में बोतल के डालने पर व्यक्ति को अपना मोबाइल नंबर डालना पड़ता है इसके बाद प्रोसेस होता है लेकिन इस मोबाइल नंबर पर बोतल क्रैश करने पर उन्हें कुछ डिस्काउंट या उपहार मिलते हैं।

ये मिलेगा उपहार

उन्होंने बताया कि इस मशीन में जो बोतल क्रैश हो रहीं है उससे आम जन को बहुत फायदा मिलने वाला है क्यों कि इन सब क्रैश हुई बोतलों से एक टीशर्ट बनाई जा रही है जिसे हम स्पोर्ट टीशर्ट भी कह सकते हैं और जो भी व्यक्ति इस मशीन द्वारा 300,बोतल क्रैश करेगा तो उसके पास यह टीशर्ट मुफ्त दी जाएगी जबकि मार्केट मे इसका प्राइज 300 से भी अधिक हो सकता है और इसके लिए इस मशीन में जो भी व्यक्ति बोतल क्रैश करेगा उसे बोतल क्रैश करने से पहले अपना मोबाइल नंबर डालना होगा जिस पर उस मशीन द्वारा एक मैसेज आएगा और वो व्यक्ति जब भी बोतल क्रैश करेगा उसके पास हर बार एक मैसेज आएगा और इसी तरह व्यक्ति ने 300 बोतल क्रैश कर दी तो उसके पास टी शर्ट अपने आप कॉल कर के भेज दी जाएगी

आपको बता दें कि इस मशीन मे हम एक हज़ार बोतल क्रैश कर सकते हैं। फिर मशीन के फुल होने के बाद उसे खाली कर के दुबारा मशीन को चालू कर सकते हैं। और इसी के साथ लोगों को इस मशीन का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करना होगा । अपने आस पास हो रही प्लास्टिक की गंदगी को क्रैश कर के जगह जगह गंदगी होने से रोकना होगा।

-एजेंसी