आगरा में मिला कोरोना का पहला ताजा केस, दो दिन पहले चीन से लौटा था युवक, CMO ने जांच के लिए टीम भेजी

स्थानीय समाचार

आगरा: शहर में कोरोना का पहला ताजा केस मिला है, चीन से लौटे युवक में कोरोना की पुष्टि हुई है। युवक दो दिन पहले चीन से लौटा था, उसने एक निजी लैब पर कोरोना की जांच कराई। कोरोना की रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम युवक के घर पहुंच गई।

शाहगंज क्षेत्र के रहने वाले 40 वर्ष का युवक चीन गया था, वह 23 दिसंबर को आगरा लौटा। यहां उसने निजी लैब पर कोरोना की जांच कराई। रविवार को कोरोना की रिपोर्ट पाजिटिव आने पर निजी लैब द्वारा स्वास्थ्य विभाग को सूचना दी गई। रैपिड रेस्पोंस टीम को युवक के घर भेजा गया है, युवक के संपर्क में आगे लोगों की भी जांच कराई जाएगी। सीएमओ डा. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि आरआरटी टीम कोरोना संक्रमित मरीज के घर पहुंच गई है।

इस बीच कोरोना ने पर्यटकों की भी चिंता बढ़ा दी है। वह टूर आपरेटरों और होटलों में फोन कर ताजमहल समेत अन्य स्मारकों पर व्यवस्थाओं की जानकारी कर रहे हैं। पूछ रहे हैं कि ताजमहल पर कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट तो अनिवार्य नहीं की गई है। पर्यटन कारोबारी उन्हें केवल थर्मल स्क्रीनिंग होने की जानकारी दे रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने ताजमहल पर गुरुवार से पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग की शुरुआत कराई थी। इस बीच यह चर्चा फैल गई कि ताजमहल में प्रवेश के लिए कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट अनिवार्य कर दी गई है। इससे एडवांस बुकिंग कराने वाले पर्यटक परेशान हो उठे। उन्होंने टूर आपरेटरों व होटल संचालकों से वस्तुस्थिति की जानकारी की।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुपालन में ताजमहल व आगरा किला में पर्यटकों को मास्क लगाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। टिकट चेकिंग करने वाले स्टाफ को भी मास्क लगाने के निर्देश दिए गए।

अधीक्षण पुरातत्वविद् डा. राजकुमार पटेल ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देशों का स्मारकों पर पालन कराया जा रहा है। विभाग द्वारा स्मारकों में सैनिटाइजेशन की व्यवस्था की जा रही है। कर्मचारियों को भी मास्क पहनने के लिए आगाह किया गया है।

उधर, खेरिया एयरपोर्ट पर कोरोना की जांच लगातार की जा रही है। निदेशक एए अंसारी ने बताया कि डा. विमल पाठक की टीम अनवरत रैंडम सैंपलिंग टेस्ट कर रही है। अगर भारत सरकार की कोविड को ले कर कोई नई गाइडलाइन आती है तो उसके अनुरूप सैंपलिंग और टेस्टिंग का कार्य होगा।

अंसारी ने बताया के एयरपोर्ट लाउंज से अटैच एक कक्ष में यात्रियों को तात्कालिक मेडिकल सुविधा प्रदान करने के लिए भी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा चुकी हैं। पुष्पांजलि हास्पिटल के साथ एक एमओयू साइन हो चुका है। आकस्मिक स्वास्थ्य सेवा कक्ष संचालित हो जाने के बाद एयरपोर्ट मेडिकल टूरिज्म को लाभ मिलेगा।

-up18news