शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कई तरह से उपयोगी हैं सूर्योदय के समय की धूप

Health

सुबह की धूप से हमें ताजगी और सकारात्मक ऊर्जा मिलती है, जो हमें दिन की अच्छी शुरुआत करने में मदद करती है। लेकिन कई लोग सुनते आए हैं कि धूप में रहने से त्वचा काली हो जाती है और इसलिए वे सूर्य की रोशनी में रहना पसंद नहीं करते। हालांकि, धूप में रहना त्वचा को स्‍वस्‍थ रखने के साथ-साथ शरीर को भी स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है। हमें अपने शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए विभिन्न पोषक तत्‍वों और विटामिन्‍स की आवश्यकता होती है, जिसमें से एक है विटमिन डी।

रोजाना 20-30 मिनट की धूप जरूरी

धूप लेना हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। डॉक्टर्स हमें रोजाना 20-30 मिनट की धूप लेने की सलाह देते हैं क्‍योंकि हमारा शरीर बहुत ज्यादा विटामिन डी नहीं बना पाता। ज्‍यादातर विटामिन डी को हम सूरज की किरणों से ही प्राप्‍त कर सकते हैं, और इसके लिए धूप लेना फायदेमंद है। सूरज की किरणें हमारे शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कई तरह से उपयोगी हैं और इससे रोगों से बचाव होता है। अगर आपने कुछ समय से सूरज नहीं देखा है, तो आइए जानें कि धूप लेना हमारे शरीर के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है।

स्‍ट्रेस लेवल कम होता है

सुबह-सुबह की धूप में बैठने से आपकी शरीर में मेलाटोनिन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जिससे स्‍ट्रेस लेवल कम हो जाता है। इससे कहा जा सकता है कि धूप में समय बिताना तनाव से छुटकारा पाने का एक अच्‍छा तरीका है। धूप में बैठने के सिर्फ बैठने के निर्देश नहीं हैं, बल्कि आप चल सकते हैं, खेल सकते हैं, और विभिन्‍न एक्टिविटीज कर सकते हैं जो आपको तनाव से मुक्‍ति दिलाती हैं।

धूप हमारी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करती है

बहुत कम लोग जानते हैं कि धूप हमारी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करती है। सूर्य की रोशनी में समय बिताने से हम अपनी इम्‍यून सिस्‍टम को तेजी से मजबूत कर सकते हैं। यह बात जान लें कि एक स्‍वस्‍थ इम्‍यून सिस्‍टम बहुत सारी बीमारियों के खिलाफ सुरक्षित रख सकता है।

हड्डियां स्वस्थ रह सकती हैं

कमजोर हड्डी को मजबूत बनाने में कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी भी बड़ा महत्वपूर्ण है। सूरज की किरणें विटामिन डी का बेहतरीन स्रोत हैं। यदि आप 15 मिनट तक धूप में रहकर कसरत करें, तो आपकी हड्डियां स्वस्थ रह सकती हैं। डॉक्टर्स भी विशेषकर सर्दियों के लिए अधिक से अधिक धूप लेने की सलाह देते हैं।

स्‍लीप क्‍वालिटी में सुधार

स्लीप क्वालिटी में सुधार करने के लिए, सुबह 1 घंटे भी ठीक से धूप में रहना फायदेमंद हो सकता है। इस आधार पर, एक सामान्य आदान-प्रदान है कि जितना अधिक धूप में रहेंगे, सोते वक्त आपकी बॉडी में उतना ही ज्‍यादा मेलाटोनिन बनेगा, जिससे आपकी नींद में सुधार हो सकता है।

वजन कंट्रोल में रखने के लिए

कई रिसर्चेस बताती हैं कि सूर्य के प्रकाश और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) के बीच गहरा संबंध हो सकता है। यहां यह बताया जा रहा है कि धूप में रहने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल की स्तर में गिरावट आ सकती है, जिससे वजन तेजी से कम हो सकता है। आमतौर पर, 15 मिनट के लिए सर्दियों में धूप सेंकना वजन कम करने के लिए फायदेमंद हो सकता है।

-एजेंसी