ईदगाह रेलवे स्टेशन को आगरा के तीसरे बड़े स्टेशन के रूप में विकसित करने की कवायद शरू, रेलवे टीम ने किया निरीक्षण

स्थानीय समाचार

आगरा: ईदगाह रेलवे स्टेशन को आगरा में तीसरे बड़े स्टेशन के रूप में विकसित करने की कवायदों को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। इस रेलवे स्टेशन पर सुविधाओं को कैसे बढ़ाया जाए और यात्रियों को और अधिक सुविधाएं कैसे मिले, इसको लेकर रेलवे की टीम ने मंगलवार को ईदगाह रेलवे स्टेशन का दौरा किया।

डबल रेल लाइन के लिए बजट स्वीकृत

आगरा फोर्ट से ईदगाह तक सिंगल रेल लाइन है। अब ईदगाह से बांदीकुई के बीच डबल रेल लाइन के लिए बजट स्वीकृत हो चुका है। डबल रेल लाइन बनने के बाद ईदगाह रेलवे स्टेशन की उपयोगिता बढ़ जाएगी। ईदगाह रेलवे स्टेशन पर अभी कुछ पैसेंजर ट्रेनों का ही ठहराव होता है। आगरा फोर्ट से ईदगाह होकर जाने वाली सुपरफास्ट ट्रेनें भी यहां नहीं रुकती हैं लेकिन इस स्टेशन पर भी सुपरफास्ट ट्रेनों के रुकने की मांग उठती रही है।

स्टेशन को और किया जाएगा विकसित

रेलवे स्टेशन पर अभी केवल एक फुटओवर ब्रिज, तीन प्लेटफार्म और दो निकास द्वार हैं। एक निकास द्वार पुलिस लाइन के नजदीक है, जिससे ज्यादातर यात्री आवागमन करते हैं, जबकि दूसरा निकास द्वार ईदगाह रेलवे कॉलोनी की ओर है। स्टेशन का सर्कुलेटिंग एरिया काफी बड़ा है। इसलिए इस स्टेशन को विकसित कर सुविधाएं बढ़ाये जाने पर जोर दिया जाता रहा है।

बजट हुआ पास

बताया जाता है कि बांदीकुई तक डबल लाइन के प्रस्ताव को स्वीकृति मिलने के बाद बजट भी मिल गया है। यह कार्य होने से इस रूट पर रेल यातायात और सुगम हो जाएगा। आगरा फोर्ट स्टेशन घनी आबादी के बीच होने के कारण ईदगाह स्टेशन पर विस्तार की ज्यादा संभावनाएं हैं। इससे पहले मंडल रेल प्रबंधक आनंद स्वरूप भी पिछले दिनों स्टेशन का दौरा किया था। उन्होंने यहां यात्री सुविधाओं को बढ़ावा देने की जरूरत बताई थी।

ये होंगी सुविधाएं

सूत्रों की माने तो अगले दो से तीन साल में ईदगाह स्टेशन के विस्तार की योजना है। यह होंगी सुविधाएं: स्टेशन पर एस्केलेटर, लिफ्ट, एफओबी, पीआरएस काउंटरों में वृद्धि, जनरल टिकट विंडो में वृद्धि, वाटर एटीएम, एसी वेटिंग रूम, क्लॉक रूम और खानपान के स्टॉल आदि में बढ़ोतरी होगी।

ये बोले अधिकारी

आगरा रेल मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि आज एसआईटी रेलवे टीम ने ईदगाह रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया है। यह टीम स्टेशन पर सुविधाओं को बढ़ाने के लिए निरीक्षण करती है। इस टीम में रेलवे के सभी विभागों के अधिकारी होते है जो सुविधाएं बढ़ाने की कवायद करते हैं। पिछली बार जो निर्देश दिए थे, वह काम पूरे हुए या नहीं, उसको चेक करते हैं। उन्होंने बताया कि प्लेटफॉर्म चार पर बोर्ड लगाना है। बॉथरूम सही कराना है। नई बिल्डिंग का अभी यूज़ नही हो पा रहा है। अधिक ट्रेन आएंगी तो उसका भी यूज़ होगा।