आगरा: शहर में अनजान बीमारी से सुअरों की हो रही है मौत, पशु विभाग की उड़ी नींद

स्थानीय समाचार

आगरा: लंपी वायरस संक्रमण से अभी पशुपालन विभाग उभर भी नहीं पाया कि एक नई बीमारी ने पशु चिकित्सा विभाग की नींद उड़ा कर रख दी है। जिस तरह से गाय लंपी वायरस का शिकार हो रही हैं, उसी तरह से एक अनजानी बीमारी के चलते सूअरों की मौत हो रही है। इस बारे में मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि सूअरों की अनजानी बीमारी से मौत की लगातार शिकायतें मिल रही हैं।इस पूरे मामले को भी गंभीरता से लिया जा रहा है। इसकी जांच भी की जा रही।

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ विजयवीर चंद्रयाल का कहना है कि उन्हें लगातार सूअर की मौत की सूचनाएं दूरभाष से मिल रही हैं। कई शिकायतें उनके पास आ चुकी है जिसे गंभीरता से लिया जा रहा है। दूरभाष से सूचना देने वाले लोगों का कहना है कि एक अनजानी बीमारी से सूअर ग्रसित हो रहे हैं और उनकी मौत हो रही है। इस संबंध में पशुपालक और सूअर का पालन करने वाले लोगों से अपील की गई है कि अगर सूअर बीमार होते हैं या फिर उसकी मौत हो तो उसकी सूचना तुरंत पशु चिकित्सालय कार्यालय पर दें जिससे टीम मौके पर पहुँच कर कार्यवाही कर सके। साथ ही यह पता लगाया जा सके कि सूअर में कौन सा संक्रमण पनप रहा है।

नगरीय क्षेत्र में है चार चिकित्सालय

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ विजयवीर चंद्रयाल ने बताया कि नगरीय क्षेत्र में चार पशु चिकित्सालय सदर भट्टी, सिकंदरा, शाहदरा, बरौली अहीर पर है। अगर उनके सुअरों में कोई बीमारी पनप रही है और बीमार होकर मर रहे हैं तो सुअर पालक अपने नजदीक पशु चिकित्सा केंद्र पर भी सूचना दे सकते हैं।