आगरा: खाटू श्याम जी मंदिर से निकाली गई डाक निशान यात्रा

Religion/ Spirituality/ Culture

आगरा। हाथों में निशान-जुबां पर जय श्री श्याम के साथ हारे का सहारा बाबा श्याम हमारा के गूंजते जयकारों के बीच आगरा नगरी खाटू वाले श्याम के रंग में रंग गई। हाथों में बड़े-बड़े निशान लेकर शहर के अलग-अलग मार्गो से श्याम भक्त निकले तो सभी श्याम का नाम गाते नजर आए। यह अवसर था श्री श्याम आस्था परिवार की ओर से निकाली गई डाक निशान यात्रा का। प्रातः आठ बजे जीवनी मंडी स्थित खाटू श्याम जी मंदिर से डाक निशान यात्रा शुरू हुई। खाटू श्याम के लिए रवाना होने से पहले श्याम भक्तों ने मंदिर में हाथों में निशान लेकर परिक्रमा की और अपनी अर्जी लगायी।

श्याम प्रेमी सोनू गोयल ने बताया कि यात्रा बिना रुके चलती रहेगी। रास्ते में चलते-चलते ही दूसरे भक्तों को निशान सौंप देंगे। जो आगे तक उसे ले जाएंगे। इस पदयात्रा के दौरान पीछे-पीछे बस और अन्य वाहन चल रहे हैं। डाक निशान यात्रा जीवनी मंडी से प्रारम्भ होकर बेलनगंज, मनकामेश्वर, नूरी दरबाजे, पृथ्वीनाथ मंदिर और विभिन्न मार्गो से होते हुए 22 मार्च को सीकर राजस्थान स्थित खाटू श्याम मंदिर पर पहुंचकर चांदी का निशान चढ़ायेगी।

भजनों ने भक्तों को किया मंत्रमुग्ध

यात्रा में श्याम बाबा के रथ को सजाया और सजीव धार्मिक झांकियों ने भी लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। डीजे पर श्याम बाबा के भजनों की गूंज के बीच श्याम प्रेमियों ने नाच-गाना शुरू कर दिया तो समूचा माहौल भक्तिमय हो गया। वहीं सैकड़ों महिला-पुरुष हाथों में श्याम बाबा का निशान लेकर जय-जयकार करते हुए आगे बढ़ गए।

-up18 News